निशानेबाजी की दुनिया में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकीं Ramita Jindal ओलंपिक में पदक जीतने को बेताब

By Anoop Prajapati | Jul 14, 2024

देश की शीर्ष निशानेबाजों में शामिल रमिता जिंदल फ्रांस की राजधानी पेरिस में होने जा रहे ओलंपिक खेलों में अपना जलवा दिखाने को बेताब हैं। अपने दो एशियाई खेलों के पदकों (एक रजत और एक कांस्य) के अलावा, रमिता जिंदल ने कई उल्लेखनीय उपलब्धियाँ हासिल की हैं। इनमें काहिरा में 2022 ISSF विश्व चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर राइफल महिला स्पर्धा और टीम स्पर्धा में दो स्वर्ण पदक जीतना शामिल है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने बाकू में 2022 आईएसएसएफ विश्व कप में टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक और चांगवोन में 2022 आईएसएसएफ विश्व कप में टीम स्पर्धा में रजत पदक अर्जित किया।


16 जनवरी 2004 को हरियाणा के लाडवा में जन्मी रमिता ने खुद को निशानेबाजी के खेल के लिए समर्पित कर दिया है। वह प्रतिष्ठित जिंदल परिवार से ताल्लुक रखती हैं। शूटिंग की दुनिया में उनका सफ़र 13 साल की उम्र में शुरू हुआ जब वह 8वीं कक्षा में पढ़ रही थीं। उनका शुरुआती प्रशिक्षण लाडवा में करण शूटिंग अकादमी में हुआ, जहाँ उन्होंने प्रतिदिन सिर्फ़ कुछ घंटे अभ्यास से शुरुआत की। हालाँकि, उनकी प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प ने उन्हें अपने अभ्यास के घंटों को काफ़ी हद तक बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। पेशे से कर सलाहकार, किशोरी के पिता अरविंद जिंदल ने खेलों के प्रति उसके गहरे आकर्षण को देखा। 


नतीजतन, वह उसे शूटिंग रेंज में ले गया, जहाँ उसका जुनून और भी बढ़ गया और वह हर प्रशिक्षण सत्र में लगन से जुट गई। अकादमी तक जाने के लिए पक्की सड़क न होने के बावजूद, निशानेबाजों को एक हाथ में जूते और दूसरे हाथ में उपकरण लेकर कीचड़ भरे इलाके से गुजरना पड़ता था, लेकिन रमिता अपने सपनों की तलाश में अडिग रही। रमिता ने 2016 में अपनी शूटिंग यात्रा शुरू की, जब वह कुरुक्षेत्र में प्रतिष्ठित करण शूटिंग रेंज में शामिल हुईं। प्रतिदिन एक या दो घंटे अभ्यास करने के साथ, उन्होंने राइफल शूटिंग में अपने कौशल को लगातार निखारा। सुबह स्कूल जाने और शाम को शूटिंग रेंज में प्रशिक्षण लेने की अनुशासित दिनचर्या के साथ, रमिता ने अपने शिल्प के प्रति समर्पण और प्रतिबद्धता दिखाई। 


रमिता द्वारा प्रदर्शित की गई गहन एकाग्रता ने कोच जगबीर सिंह को अपने बीच एक कुशल निशानेबाज की उपस्थिति को पहचानने में मदद की। नतीजतन, उन्होंने उसे राइफल शूटिंग के क्षेत्र में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया, एक चुनौती जिसे उसने उपकरणों के बढ़े हुए वजन के बावजूद उत्सुकता से स्वीकार किया। उसकी खड़ी मुद्रा उसकी उम्र के औसत व्यक्ति से बेहतर थी, लेकिन उसे अपनी कलाई की स्थिति को सुधारना पड़ा। इसके बाद, वह 300 मीटर की दूरी तक फैली ओपन-साइट राइफल प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए आगे बढ़ी। 300 मीटर की राइफल से उत्पन्न होने वाली प्रतिक्रिया के बावजूद, उसने उल्लेखनीय दक्षता और संयम का प्रदर्शन किया। 


पढ़ने का शौक रखने वाली इस युवती को अकाउंटिंग और फाइनेंस की पेचीदगियों में भी उतनी ही दिलचस्पी थी। इन विषयों का उसके दिल में खास स्थान था। इसके अलावा, उसने अपने अंकों को दिमाग में गिनने की आदत बना ली थी, फिर चाहे वह राष्ट्रीय हो या अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता। उनकी उपलब्धियाँ उनकी प्रतिभा और समर्पण के बारे में बहुत कुछ बताती हैं। वह वर्तमान में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में दुनिया में 11वें स्थान पर हैं। उल्लेखनीय है कि उन्होंने 2022 में काहिरा में विश्व चैंपियनशिप में दो स्वर्ण पदक जीते। वे दोनों 10 मीटर एयर राइफल महिला स्पर्धा और टीम स्पर्धा में थे। अपने प्रभावशाली संग्रह में उन्होंने बाकू में 2022 विश्व कप में टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा, उन्होंने चांगवोन में 2022 विश्व कप में टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता। सरकार ने रमिता की क्षमता को पहचाना है और टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) के माध्यम से सहायता प्रदान की है, जिसमें जर्मनी में वाल्थर फैक्ट्री में हथियार सर्विसिंग, निरीक्षण और पेलेट परीक्षण के लिए सहायता शामिल है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी