Jaipur Schools Bomb Threat | जयपुर में कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली, सभी क्लास को कराया गया खाली, पुलिस ने जांच शुरू की

By रेनू तिवारी | May 13, 2024

राजस्थान: जयपुर में कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। पुलिस ने कहा कि राजस्थान के जयपुर में कम से कम चार स्कूलों को सोमवार (13 मई) को ईमेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी मिली। पुलिस को बम और डॉग स्क्वॉड के साथ घटनास्थल पर भेजा गया और छात्रों और कर्मचारियों को बाहर निकाला गया।


जयपुर पुलिस आयुक्त बीजू जॉर्ज जोसेफ ने कहा, "चार-पांच स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। पुलिस स्कूलों तक पहुंच गई है।" पुलिस ने कहा कि धमकी ईमेल से दी गई है और एक टीम भेजने वाले की पहचान करने की कोशिश कर रही है।


एक दिन पहले दिल्ली में भी इसी तरह बम की धमकी दी गई थी

रविवार को कई अस्पतालों को इसी तरह के ईमेल मिलने के कुछ घंटों बाद इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे को बम की धमकी वाला ईमेल मिला। सूत्रों ने बताया कि कई अस्पतालों और हवाई अड्डे को प्राप्त धमकी भरे ईमेल एक ही ईमेल आईडी से भेजे गए थे। आईजीआई हवाईअड्डे को शाम करीब छह बजे मेल मिला, जिसके बाद सुरक्षा बलों ने तुरंत कार्रवाई की। उन्होंने बताया कि बम की धमकी के बाद अस्पतालों और हवाई अड्डे पर बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू हुआ। उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस, आईटीबीपी, बीएसएफ, सीआईएसएफ, बम निरोधक दल और डॉग स्क्वायड की टीमों को आईजीआई हवाईअड्डे पर भेजा गया।


इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-3, बुराड़ी अस्पताल, संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल, गुरु तेग बहादुर अस्पताल, बारा हिंदू राव अस्पताल, जनकपुरी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, दीन दयाल उपाध्याय, डाबड़ी के दादा देव अस्पताल और अरुणा आसफ अली सरकार से बम की धमकियां मिलीं। डीएफएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, सिविल लाइंस में अस्पताल।


पहले बम की धमकियां

1 मई को, दिल्ली-एनसीआर के 150 से अधिक स्कूलों को एक समान धमकी भरा ईमेल प्राप्त हुआ जिसमें दावा किया गया कि उनके परिसर में विस्फोटक लगाए गए थे, जिससे बड़े पैमाने पर निकासी और तलाशी शुरू हो गई क्योंकि घबराए हुए माता-पिता अपने बच्चों को लेने के लिए दौड़ पड़े।


अधिकारियों द्वारा तलाशी के दौरान "कुछ भी आपत्तिजनक नहीं" पाया गया, जिसने बाद में इसे अफवाह घोषित कर दिया। दिल्ली पुलिस की आतंकवाद-रोधी इकाई के विशेष सेल ने रूस में ईमेल के डोमेन का पता लगाया है और यह संदेह है कि इसे डार्क वेब की मदद से बनाया गया है - एक एन्क्रिप्टेड ऑनलाइन सामग्री जो व्यक्तियों को दूसरों से अपनी पहचान और स्थान छिपाने की अनुमति देती है।


इससे पहले, 7 मई को मतदान की पूर्व संध्या पर अहमदाबाद स्थित कम से कम 36 स्कूलों को विस्फोट की धमकी वाले ईमेल भेजे गए थे। पुलिस के अनुसार, ईमेल का पता पाकिस्तान से चला।




प्रमुख खबरें

किसी भी पार्टी को मतदाताओं को हल्के में नहीं लेना चाहिए : Sachin Pilot

Delhi में भारी बारिश की संभावना : Meteorological Department

Russia द्वारा Ukraine में किए गए हमले में 12 लोगों की मौत

Bengaluru में इस साल Dengue से मौत का पहला मामला आया सामने