Delhi में भारी बारिश की संभावना : Meteorological Department

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 30, 2024

मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार को भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है और शहर के लिए दो जुलाई तक ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से 0.9 डिग्री सेल्सियस कम है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 78 प्रतिशत दर्ज किया गया। उसने बताया कि पिछले 24 घंटे में नौ मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई है। उसने बताया कि अधिकतम तापमान करीब 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने मंगलवार तक आमतौर पर बादल छाए रहने और भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। आईएमडी रंगों पर आधारित चार स्तर की चेतावनियां जारी करता है - ‘ग्रीन (कोई कार्रवाई आवश्यक नहीं), ‘येलो’ (सतर्क रहें और जानकारी रखें), ‘ऑरेंज’(तैयार रहें) और ‘रेड’(कार्रवाई करें)।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 97 दर्ज किया गया जो संतोषजनक श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

प्रमुख खबरें

Yogini Ekadashi 2024: दो दुर्लभ संयोग में किया जा रहा योगिनी एकादशी का व्रत, ऐसे करें श्रीहरि का पूजन

Yogini Ekadashi 2024: 02 जुलाई को किया जा रहा योगिनी एकादशी का व्रत, जानिए पूजन विधि और मुहूर्त

नए आपराधिक कानूनों ने पुराने व जटिल ब्रिटिश युग के कानूनों का स्थान लिया है: Dhami

राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर पार्टी आलाकमान के फैसले का पालन करूंगा : Siddaramaiah