राजस्थान सरकार ‘इलेक्ट्रोपैथी’ को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिबद्ध : मुख्यमंत्री

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 12, 2024

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार आमजन के स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए दूरगामी निर्णय ले रही है। शर्मा ने कहा कि इसी क्रम में राज्य सरकार ने अपने पहले बजट में ही पारंपरिक चिकित्सा पद्धति ‘इलेक्ट्रोपैथी’ को बढ़ावा देने के लिए ‘इलेक्ट्रोपैथी बोर्ड’ का गठन करने और इसके लिए प्रथम चरण में पांच करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है।

उन्होंने कहा कि बजट में ‘इलेक्ट्रोपैथी’ चिकित्सा के सम्बन्ध में परीक्षण कर नियम बनाने की महत्वपूर्ण घोषणा भी की गई है। शर्मा रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर ‘इलेक्ट्रोपैथी’ चिकित्सकों की आभार एवं अभिनंदन सभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि भारत प्राचीन काल से ही कई पारंपरिक और वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों का केंद्र रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन पद्धतियों में ’इलेक्ट्रोपैथी’ की विशेष महत्ता है और राज्य सरकार इसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, “ ‘इलेक्ट्रोपैथी’ एक प्रभावी चिकित्सा पद्धति के रूप में उभर रही है। इस पद्धति में औषधीय पौधों के रस का उपयोग कर विभिन्न रोगों का प्रभावी रूप से इलाज किया जाता है। राज्य सरकार इस पद्धति के विस्तार के लिए संकल्पित है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी