Rajasthan: भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, कांग्रेस कार्यकाल में नवगठित जिलों की होगी समीक्षा

By अंकित सिंह | Jun 13, 2024

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार ने अशोक गहलोत के नेतृत्व वाले पिछले कांग्रेस प्रशासन के दौरान बनाए गए 17 जिलों और तीन नए डिवीजनों की स्थिति का आकलन करने के लिए एक कैबिनेट उप-समिति की स्थापना की है। राज्य के राजस्व एवं उपनिवेशन विभाग की ओर से बुधवार देर रात यह आदेश जारी किया गया। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पांच सदस्यीय उपसमिति का गठन किया, जिसमें डिप्टी सीएम प्रेम चंद बैरवा (संयोजक) और मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, कन्हैयालाल मीना, सुरेश रावत और हेमंत मीना शामिल हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Rajasthan: कार और ट्रक की भिड़ंत में तीन साल की बच्ची सहित तीन लोगों की मौत


अगस्त 2023 में, तत्कालीन सीएम अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कैबिनेट ने एक उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों के आधार पर 19 नए जिलों और तीन नए डिवीजनों के निर्माण को मंजूरी दी। इसके अतिरिक्त, अक्टूबर में, कांग्रेस सरकार ने मालपुरा, सुजानगढ़ और कुचामन सिटी को नए जिलों के रूप में बनाने की घोषणा की, जिससे राजस्थान में जिलों की कुल संख्या 53 हो गई। 

 

इसे भी पढ़ें: Rajasthan के मुख्यमंत्री Bhajan Lal ने बिजली समझौतों को समय पर पूरा करने को कहा


गहलोत ने कहा कि ये निर्णय जनता की मांग और उच्च के जवाब में किए गए थे। लेवल पैनल की सलाह, और प्रशासन तदनुसार भविष्य के परिसीमन मुद्दों को संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध है। दिसंबर 2023 में राजस्थान में विधानसभा चुनाव जीतकर बीजेपी सत्ता में आई थी. भाजपा ने राजस्थान विधानसभा की 199 सीटों में से 115 सीटें हासिल कीं और भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया। वहीं कांग्रेस ने 69 सीटें जीतीं। 

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल