राहुल गांधी ने लोकसभा में उठाया वायनाड भूस्खलन का मुद्दा, केंद्र से राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की

By अंकित सिंह | Aug 07, 2024

लोकसभा में एक संबोधन में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार से वायनाड में विनाशकारी भूस्खलन के पीड़ितों के लिए मुआवजा बढ़ाने का आह्वान किया। गांधी ने कहा कि मैंने कुछ दिन पहले अपनी बहन के साथ वायनाड का दौरा किया और इस त्रासदी से उत्पन्न दर्द और पीड़ा को प्रत्यक्ष रूप से देखा। 200 से अधिक लोगों की जान चली गई है और कई अभी भी लापता हैं। आपदा के पैमाने पर जोर देते हुए, गांधी ने केंद्र सरकार से वायनाड के लिए एक व्यापक पुनर्वास पैकेज लागू करने का आग्रह किया, जिसमें आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे और सामुदायिक सहायता पर ध्यान केंद्रित किया जाए। 

 

इसे भी पढ़ें: संयुक्त किसान मोर्चा के प्रतिनिधिमंडल से मिले राहुल गांधी, MSP को लेकर दी बड़ी गारंटी


राहुल गांधी ने वायनाड भूस्खलन को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की भी मांग की। उन्होंने अपने बयान में कहा कि यह बहुत बड़ी त्रासदी है। मैं केंद्र सरकार से वायनाड के लिए एक व्यापक पुनर्वास पैकेज का समर्थन करने का आग्रह करूंगा जिसमें आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे का निर्माण और समुदायों की मदद करना शामिल है। मैं सरकार से वायनाड भूस्खलन को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का भी आग्रह करना चाहूंगा। इसके अलावा, राहुल गांधी ने एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना, नौसेना, तटरक्षक बल, अग्निशमन विभाग और कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना जैसे पड़ोसी राज्यों के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना की।

 

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha में निशिकांत दुबे का आरोप, प्रधानमंत्री और देश के खिलाफ माहौल बनाना चाहती है कांग्रेस


इससे पहले, वरिष्ठ कांग्रेस नेता एके एंटनी ने गांधी की भावनाओं को दोहराया। मुख्यमंत्री राहत कोष में 50,000 रुपये का योगदान देने के बाद, एके एंटनी ने केंद्र सरकार से भूस्खलन से प्रभावित लोगों को पर्याप्त वित्तीय और अन्य प्रकार की सहायता देने का आग्रह किया। एंटनी ने एकता और समर्थन की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, "यह झगड़ने का समय नहीं है।" इस बीच, केरल के सामान्य शिक्षा और श्रम मंत्री वी. शिवनकुट्टी ने घोषणा की कि वायनाड के भूस्खलन प्रभावित इलाकों के स्कूल, जो वर्तमान में राहत शिविरों के रूप में काम कर रहे हैं, जल्द ही कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे।

प्रमुख खबरें

एक देश, एक चुनाव का प्रस्ताव अव्यावहारिक: कमलनाथ

Rock Salt Health Benefits: डाइट में शामिल करें सेंधा नमक, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

Land for Job Scam: लालू प्रसाद यादव की परेशानियां बढ़ी! गृह मंत्रालय ने CBI को दी केस चलाने की मंजूरी, पहली बार तेजप्रताप को किया गया तलब

पंजाब के होशियारपुर में बस और ट्रक के बीच टक्कर में 13 यात्री घायल