Agniveer को लेकर Rahul Gandhi ने फिर साधा मोदी सरकार पर निशाना, बोले- मुआवज़ा और बीमा में फर्क होता है

By अंकित सिंह | Jul 06, 2024

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक बार फिर ड्यूटी के दौरान शहीद हुए अग्निवीर अजय कुमार के परिवार के दावों पर सवाल उठाया और कहा कि उन्हें सरकार से अभी तक कोई मुआवजा नहीं मिला है। रायबरेली के सांसद ने एक्स पर एक वीडियो साझा किया जिसमें मृतक अग्निवीर के पिता को यह कहते हुए दिखाया गया कि उनके परिवार को एक निजी बैंक से बीमा के रूप में 50 लाख रुपये और आर्मी ग्रुप इंश्योरेंस फंड से 48 लाख रुपये मिले।

 

इसे भी पढ़ें: पूर्व वायुसेना प्रमुख का राहुल गांधी पर वार, बोले- सेना को राजनीति में न घसीटें, देश से मांगें माफी


राहुल ने एक्स पोस्ट में लिखा कि शहीद अग्निवीर अजय कुमार जी के परिवार को आज तक सरकार की ओर से कोई मुआवज़ा नहीं मिला है। मुआवज़ा और बीमा में फर्क होता है, शहीद के परिवार को सिर्फ बीमा कंपनी की ओर से भुगतान किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जो सहायता शहीद अजय कुमार के परिवार को मिलनी चाहिए थी वो नहीं मिली है। देश के लिए जान देने वाले हर शहीद के परिवार का आदर किया जाना चाहिए पर मोदी सरकार उनके साथ भेदभाव कर रही है। 


कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकार कुछ भी कहे, यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है और मैं इसे उठाता रहूंगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन सेना को कभी कमज़ोर नहीं होने देगा। इससे पहले 3 जुलाई को, राहुल गांधी ने एक अग्निवीर के पिता की विशेषता वाला एक वीडियो जारी किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि जनवरी में जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में एक बारूदी सुरंग विस्फोट में उनके बेटे की मौत के बाद परिवार को केंद्र से कोई मुआवजा या सहायता नहीं मिली थी।

 

इसे भी पढ़ें: Agniveer Scheme: शहीद अग्निवीर के परिजनों को कितना मुआवजा देती है सरकार, जानिए क्या हैं अग्निपथ स्कीम के नियम


राहुल ने तब कहा था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीद अग्निवीर के परिवार को दी गई सहायता को लेकर संसद में झूठ बोला. शहीद अग्निवीर अजय के पिता ने खुद सच बताया है और उनके झूठ का पर्दाफाश किया है। रक्षा मंत्री को संसद, देश, सेना और शहीद के परिवार से माफी मांगनी चाहिए। राहुल गांधी ने 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में अपने संबोधन के दौरान अग्निपथ योजना की आलोचना करते हुए कहा था कि इसकी शुरुआत भारतीय सेना के बजाय पीएमओ से हुई थी और इसकी कल्पना प्रधानमंत्री ने की थी। उन्होंने इसकी तुलना नोटबंदी से की और कहा कि अगर इंडिया ब्लॉक सत्ता संभालता है तो वह अग्निवीर योजना को खत्म कर देगा।

प्रमुख खबरें

उत्तराखंड में चार धाम तीर्थयात्रियों के साथ लाखों रुपये की हेलीकॉप्टर टिकट धोखाधड़ी का पता चला

हरियाणा में विधानसभा की 90 सीट के लिए मतदान प्रारंभ

प्रधानमंत्री मोदी ने हरियाणा के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान की अपील की

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन