Raftaar Top 10 News | औरंगाबाद का नाम बदलने पर संग्राम, सिसोदिया को डबल झटका-नहीं मिली जमानत

By रेनू तिवारी | Mar 10, 2023

सिसोदिया को डबल झटका-'नहीं मिली जमानत

दिल्ली शराब घोटाला केस में मनीष सिसोदिया को डबल झटका मिला है। उन्हें जमानत नहीं मिली हैं। कोर्ट ने 7 दिन की ED हिरासत में भेजा हैं। इसके अलावा दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में सजा काट रहे आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया को आज कोर्ट से जमानत नहीं मिली, मामले की अगली सुनवाई 21 मार्च को होगी।


औरंगाबाद का नाम बदलने पर संग्राम

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के नेता इम्तियाज जलील ने औरंगाबाद का नाम बदलकर छत्रपति संभाजीनगर करने के एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली महाराष्ट्र सरकार के कदम पर जनमत संग्रह कराने की मांग की है। जलील ने कहा कि नाम परिवर्तन पर निर्णय केवल यहां के लोग ही ले सकते हैं, दिल्ली या मुंबई में बैठा कोई नेता नहीं। केंद्र सरकार ने औरंगाबाद शहर का नाम बदलकर संभाजीनगर करने और उस्मानाबाद शहर का नाम धाराशिव करने की पिछले महीने मंजूरी दी थी।


ED ने तेजस्वी यादव के दिल्ली वाले घर पर की छापेमारी

'नौकरी के बदले जमीन मामले' में प्रवर्तन निदेशालय (ED) बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के दिल्ली स्थित आवास पर छापेमारी कर रहा है. ईडी के अधिकारियों ने राजधानी में न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में राजद नेता के आवास पर सुबह 8.30 बजे छापेमारी शुरू की. इसके साथ ही एजेंसी ने जांच के सिलसिले में बिहार के कई शहरों में छापेमारी की है. 


योगी सरकार ने ओबीसी आयोग की सिफारिशों को दी मंजूरी

नगर निकाय चुनाव को लेकर गठित पिछड़ा वर्ग आयोग की सिफारिशों को योगी सरकार ने मंजूरी प्रदान कर दी है. मंत्रीपरिषद की बैठक के बाद सरकार ने ये निर्णय लिया है. यूपी के ऊर्जा और नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने लोकभवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि निकाय चुनाव को लेकर पांच दिसंबर को अधिसूचना जारी हुई थी.


प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के पीएम के सामने उठाया मंदिरों पर हमले का मुद्दा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के समक्ष हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हुए हमलों का मुद्दा उठाया. यह मामला उनकी उस व्यापक वार्ता के दौरान चर्चा के लिए आया, जिसका उद्देश्य समग्र संबंधों का विस्तार करना था.


उत्तर भारत से लेकर दक्षिण तक इन इलाकों में हीट वेव का अलर्ट

मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है. कहीं तेज गर्मी है तो कहीं बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि हुई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहने के आसार हैं. दिल्ली-एनसीआर के एरिया में आसमान आंशिक तौर से बादलों से घिरा रहेगा तो आने वाले सप्ताह में बारिश, गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. उधर दूसरी तरफ उत्तर पश्चिमी, पश्चिमी और मध्य भारत में अधिकतम तापमान के बढ़ने और लू (Heat Wave) चलने की संभावना है. देश के अन्य हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव आने के संकेत नहीं है.


बिहार के सारण में मॉबलिंचिंग

बिहार के सारण जिले में बीफ ले जाने के शक में 56 वर्षीय एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. पुलिस ने बताया कि नसीम कुरैशी की पीट-पीट कर हत्या करने के आरोप में अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। रिपोर्टों में कहा गया है कि सरपंच सुशील सिंह और ग्रामीण रवि साह और उज्जवल शर्मा पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए कुछ लोगों में से थे।


अहमदाबाद टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया दमदार जवाब

दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. भारत ने कोई विकेट नहीं गंवाया. 10 ओवर के खेल में रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी मजबूती के साथ डटी रही. दोनों बल्लेबाजों ने 36 रन स्कोर कर लिए हैं. रोहित 17 और गिल 18 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत हालांकि अभी भी पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया से 444 रन पीछे है. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 480 रन बनाए थे. तीसरे दिन का खेल सुबह 9.30 बजे शुरू होगा.


लॉकडाउन में माइग्रेंट वर्कर्स की तकलीफों को बयां करती है 'भीड़'

कोविड-19 महामारी के बुरे दौर पर बेस्ड अपकमिंग फिल्म 'भीड़' का ट्रेलर जारी कर दिया गया है. टी-सीरीज ने शुक्रवार को अपने YouTube चैनल पर दो मिनट से ज्यादा लंबा वीडियो पोस्ट किया है. ट्रेलर में साल 2020 के दौरान लगाए गए पहले लॉकडाउन के माइग्रेंट वर्कर्स पर पड़े असर को हाइलाइट किया गया है. फिल्म में राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर ने अहम रोल प्ले किया है.


UPI से हर दिन का ट्रांजैक्शन 36 करोड़ से ज्यादा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के माध्यम से किए गए भुगतान पिछले एक साल में तेजी से बढ़े हैं। UPI के माध्यम से किए गए लेनदेन फरवरी 2023 में 36 करोड़ को पार कर गए। यह फरवरी 2022 में दर्ज 24 करोड़ से 50% अधिक है। इन लेनदेन का मूल्य ₹6.27 लाख करोड़ है, जो फरवरी 2022 में दर्ज किए गए ₹5.36 लाख करोड़ से 17% की वृद्धि है।


प्रमुख खबरें

Haryana election: हरियाणा में वोटिंग खत्म, 8 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

क्रिकेटर और अभिनेता Salil Ankola की मां की संदिग्ध मौत, फ्लैट में गला कटी हुई लाश मिली

कर्स्टन स्वदेश लौटे, पाकिस्तान के सीमित ओवरों के कप्तान के नाम की घोषणा में विलंब

Delhi: सौरभ भारद्वाज ने पकड़े BJP विधायकों के पैर, केजरीवाल बोले- मुझे अपने मंत्रियों पर गर्व है