Rafael Nadal Retirement: राफेल नडाल ने टेनिस को कहा अलविदा, इस दिन खेलेंगे आखिरी मैच

By Kusum | Oct 10, 2024

टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने आखिरकार अपने करियर को अलविदा कह दिया है। इस दिग्गज खिलाड़ी ने गुरुवार को इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करके फैंस से ये जानकारी शेयर की है। 

राफेल नडाल ने वीडियो में बताया कि उन्होंने बहुत सोचकर ये फैसला किया है। उनके करियर का आखिरी मैच डेविस कप का फाइनल होगा। ये वही टूर्नामेंट है जहां से उन्होंने अपने करियर की 2004 में शुरुआत की थी। 

उन्होंने करियर में साथ देने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होंने विरोधियों को भी धन्यवाद दिया जिनके साथ उन्होंने करियर का लंबा समय बिताया। नडाल ने रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच के साथ बिताए पलों का वीडियो शेयर किया। उन्होंने अपनी मां को धन्यवाद कह, नडाल ने कहा कि मां के त्याग के कारण वह यहां तक पहुंच पाए हैं। साथ ही उन्होंने अपनी पत्नी मैरी को भी शुक्रिया कहा जो कि 19 साल से उनके साथ है। नडाल के मुताबिक उनके अंकल ने करियर में अहम भूमिका निभाई जिनके कारण उन्होंने टेनिस खेलना शुरू किया था। 

राफेल नडाल ने अपने करियर में 22 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। इसमें 12 फ्रेंच ओपन, दो ऑस्ट्रेलियाई ओपन, दो विंबलडन और चार बार यूएस ओपन खिताब शामिल है। उन्होंने ओलंपिक में भी दो बार गोल्ड मेडल जीता है। उन्होंने साल 2008 में बीजिंग ओलंपिक में सिंगल्स वर्ग में गोल्ड जीता वहीं 2016 में रियो ओलंपिक में डबल्स में गोल्ड अपने नाम किया। सिर्फ यही नहीं नडाल साल 2004, 2009, 2011 और 2019 में डेविस कप जीतने वाली स्पेनिश टीम का भी हिस्सा रहे।  

 

प्रमुख खबरें

New Zealand के प्रधानमंत्री हुए भारत के जबरा फैन, PM मोदी के साथ मुलाकात को बताया शानदार

एक युग का अंत...पूरे राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा को दी गई विदाई, अंतिम संस्कार में उमड़ा जन-सैलाब

Yoga Poses: शरीर को दिमाग को हेल्दी बनाने के लिए रोजाना करें ये आसन, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

Jammu-Kashmir में 370 की फिर होगी वापसी? उमर अब्दुल्ला की नेतृत्व वाली सरकार की क्या होगी प्राथमिकताएं