Bengal हिंसा केस में न्यायपालिका पर उठाया सवाल तो CBI पर भड़क गया सुप्रीम कोर्ट, अवमानना कार्रवाई की दे दी चेतावनी

By अभिनय आकाश | Sep 20, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव के बाद हुई हिंसा के मामलों को पश्चिम बंगाल से दूसरे राज्य में स्थानांतरित करने के लिए याचिका दायर करने पर सीबीआई की की याचिका पर जमकर सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट  ने कहा कि सीबीआई पूरी न्यायपालिका पर संदेह नहीं कर सकती। इससे यह संदेह पैदा होता है कि पूरी न्यायपालिका शत्रुतापूर्ण माहौल में है। की कोई मंशा नहीं है। सुप्रीम कोर्ट की कड़ी आलोचना के बाद सीबीआई ने स्थानांतरण याचिका वापस लेने का फैसला किया।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी क्रिप्टोकरेंसी XRP का दिखने लगा विज्ञापन, जानें अचानक कैसे हुआ सुप्रीम कोर्ट का Youtube चैनल हैक

पीठ ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि केंद्रीय एजेंसी ने पश्चिम बंगाल की अदालतों पर संदेह व्यक्त करना चुना है। पीठ ने आदेश में कहा कि पश्चिम बंगाल में सामान्य रूप से सभी अदालतों के खिलाफ निंदनीय आरोप लगाए गए हैं। बार-बार कहा गया है कि अदालतों में शत्रुतापूर्ण माहौल व्याप्त है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि केंद्रीय एजेंसी ने पश्चिम बंगाल की अदालतों पर संदेह व्यक्त करना चुना है। पीठ ने कहा कि ये स्पष्ट करना चाहते हैं कि प्रस्तावित स्थानांतरण पर सभी आपत्तियाँ स्पष्ट रूप से खुली रखी गई हैं।

इसे भी पढ़ें: सिफारिश के बाद भी हाई कोर्ट के जजों की नियुक्ति क्यों नहीं हुई? अटॉर्नी जनरल से सुप्रीम कोर्ट ने पूछा

पिछले साल दिसंबर में ट्रांसफर याचिका दायर की गई थी, जिसमें गवाहों को डराने-धमकाने और न्याय प्रक्रिया को खतरे की कथित चिंताओं के कारण मामलों को पश्चिम बंगाल से बाहर स्थानांतरित करने की मांग की गई थी। अदालत ने इस साल फरवरी में याचिका पर नोटिस जारी किया था।

प्रमुख खबरें

Jharkhand में Amit Shah की हुंकार, घुसपैठिये कांग्रेस और JMM के वोटबैंक, एक-एक को चुन-चुनकर बाहर निकालेंगे

अजित पवार ने ईवाई की कर्मचारी की मौत मामले में चिंता व्यक्त की

कांग्रेस को ‘टुकड़े-टुकड़े गिरोह’, शहरी नक्सली चला रहे हैं: प्रधानमंत्री मोदी

Bengal Flood: ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, मांगी मदद, कहा- 2009 के बाद...