राज्यपाल देवव्रत और केंद्रीय मंत्री भागीरथ चौधरी की मुलाकात में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने पर चर्चा

By प्रेस विज्ञप्ति | Oct 18, 2024

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने अजमेर प्रवास के दौरान शुक्रवार को किशनगढ़ में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री भागीरथ चौधरी के निवास पर पहुंचकर शिष्टाचार मुलाकात एवं चर्चा की। इस मुलाकात के दौरान दोनों के बीच देश में प्राकृतिक खेती को बड़ा वादा नहीं और किसानों को उसकी तरफ आकर्षित करने के विषय पर गहन चर्चा हुई। प्राकृतिक खेती के प्रबल समर्थक राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री भागीरथ चौधरी को प्राकृतिक कृषि पद्धति के लाभों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक खेती न केवल पर्यावरण के अनुकूल है, बल्कि यह मिट्टी की गुणवत्ता को सुधारने और किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने में भी सहायक सिद्ध हो रही है।

इसे भी पढ़ें: ईडी ने जीएसटी धोखाधड़ी मामले में गुजरात में छापे मारे

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री ने राज्यपाल की इस दिशा में किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और इस बात पर सहमति व्यक्त की कि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सभी हरसंभव कदम उठाए जाने चाहिए। केंद्र सरकार भी प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने को लेकर लगातार प्रयासरत है और काम भी कर रही है। कृषि राज्य मंत्री भागीरथ चौधरी ने बताया कि मोदी सरकार जीरो बजट प्राकृतिक खेती और परंपरागत कृषि विकास योजना के माध्यम से देश में प्राकृतिक खेती का माहौल बनाकर किसानों को उसे दिशा में आकर्षित करके मदद पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि धरती को रसायनों से मुक्ति दिलाने और देश के नागरिकों को शुद्ध खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिहाज से शून्य लागत में प्राकृतिक खेती एक बड़ा विकल्प बनकर उभर रही है।

प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते