Wayanad से चुनाव लड़ेंगी Priyanka Gandhi Vadra, भाजपा ने लगाया वंशवाद का आरोप, कांग्रेस ने दिया जवाब

By रेनू तिवारी | Jun 18, 2024

वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से प्रियंका गांधी वाड्रा के नामांकन ने राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है, भाजपा ने कांग्रेस पर "वंशवाद की राजनीति" करने का आरोप लगाया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता राजीव चंद्रशेखर ने कांग्रेस पर जनता को धोखा देने और अपने इरादों को छिपाने का आरोप लगाया। चंद्रशेखर ने कहा, "बेशर्मी है और कांग्रेस की बेशर्मी है - वायनाड के मतदाताओं पर अपने वंश के एक के बाद एक सदस्यों को थोपना - बेशर्मी से इस तथ्य को छिपाने के बाद कि राहुल दूसरे निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।"


उन्होंने कहा, "विश्वासघात का यह पैटर्न ही कारण है कि कांग्रेस को राहुल गांधी के नेतृत्व में तीसरी बार चुनाव हार का सामना करना पड़ा है।" चंद्रशेखर को जवाब देते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने ट्रैक रिकॉर्ड की ओर इशारा किया।

 

इसे भी पढ़ें: PM Modi To Visit Varanasi | तीसरी बार चुनावी जीत के बाद पहली बार वाराणसी आएंगे पीएम मोदी, किसानों के लिए जारी करेंगे 20,000 करोड़


खेड़ा ने चुटकी लेते हुए कहा, "क्या नरेंद्र मोदी ने वडोदरा के मतदाताओं से बेशर्मी से यह बात छिपाई कि वे 2014 में वाराणसी से भी चुनाव लड़ेंगे?" वे गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र कर रहे थे जिन्होंने 2014 में वडोदरा और वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ा था और दोनों में जीत हासिल की थी। इसके बाद उन्होंने वडोदरा निर्वाचन क्षेत्र से इस्तीफा दे दिया और वाराणसी सीट बरकरार रखी।


सोशल मीडिया पर यह तीखी बहस कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे की उस घोषणा के बाद हुई जिसमें उन्होंने कहा था कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश में रायबरेली लोकसभा क्षेत्र को बरकरार रखेंगे और केरल में वायनाड सीट खाली करेंगे। प्रियंका गांधी वाड्रा वायनाड से चुनावी मैदान में उतरेंगी।


अगर वे निर्वाचित होती हैं तो यह प्रियंका गांधी वाड्रा का संसद सदस्य के रूप में पहला कार्यकाल होगा। इसके अलावा, यह पहली बार होगा जब सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा एक साथ संसद में काम करेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: PM Modi in Varanasi| तीसरी बार PM बनने के बाद आज वाराणसी जाएंगी Modi, देश के अन्नदाताओं को देंगे सौगात


भाजपा ने वायनाड से प्रियंका गांधी को मैदान में उतारने के कांग्रेस के फैसले की निंदा की और इसे वंशवादी राजनीति का स्पष्ट उदाहरण बताया। भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, "इससे साबित होता है कि कांग्रेस एक पार्टी नहीं बल्कि एक पारिवारिक कंपनी है।"

 

उन्होंने आगे कहा कि गांधी परिवार के वंशज द्वारा वायनाड सीट छोड़ने का फैसला निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं के साथ "विश्वासघात" है और आरोप लगाया कि यह परिवार के भीतर राजनीतिक विरासत को बनाए रखने की एक चाल है। उन्होंने कहा, "इससे पता चलता है कि बेटे और बेटी में से कौन पहले है।" पूनावाला ने यह भी आरोप लगाया कि राहुल गांधी ने रायबरेली सीट नहीं छोड़ने का फैसला किया क्योंकि ऐसा करने से बाद के उपचुनाव में भाजपा की जीत हो सकती थी।


प्रमुख खबरें

IND vs SA T20 World Cup Final: बाबर आजम को नहीं पछाड़ पाए रोहित शर्मा, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ये कमाल करने से चूके

कांग्रेस के प्रखर आलोचक, भाजपा के रहे हैं करीबी, कौन हैं संजय झा जिन्हें नीतीश ने सौंपी JDU की कमान?

Pakistan को अब हथियार देगा अमेरिका? बिना तैयारी कर दिया सैन्‍य ऑपरेशन का एलान, फंसने पर लगा गिड़गिड़ाने

मुझे पता है कि मैं युवा नहीं हूं लेकिन...ट्रम्प के खिलाफ डिबेट में खराब प्रदर्शन पर बोले बाइडेन