PM Modi Ukraine Visit: हो गया फाइनल! इस महीने यूक्रेन का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

By अंकित सिंह | Aug 19, 2024

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन का दौरा करेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय के हवाले से सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है। रूस के साथ संघर्ष के बाद युद्धग्रस्त देश की उनकी यह पहली यात्रा होगी। मॉस्को में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के लगभग एक महीने बाद मोदी यूक्रेन का दौरा करेंगे। बताया जा रहा है कि यात्रा का विवरण बाद में साझा किया जाएगा। भारतीय मीडिया ने खबर दी है कि मोदी इस महीने कीव का दौरा कर सकते हैं। 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण के बाद पश्चिमी राजधानियों ने मास्को पर प्रतिबंध लगा दिए हैं, लेकिन भारत और चीन जैसे मित्र देशों ने इसके साथ व्यापार करना जारी रखा है।

 

इसे भी पढ़ें: Shaurya Path: Bangladesh, India-Maldives, Iran-Israel और Russia-Ukraine संबंधी मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता



बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 अगस्त के बीच पोलैंड और यूक्रेन में रहेंगे। पीएम के वारसॉ से आधे दिन के लिए यूक्रेन की राजधानी कीव जाने की उम्मीद है। यूक्रेन की उनकी यात्रा यूक्रेन-रूस युद्ध छिड़ने के बाद उस देश की उनकी यात्रा होगी। जुलाई में पीएम मोदी की मॉस्को यात्रा के बाद कई पश्चिमी देशों ने लाल झंडा उठाया था। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा था कि पीएम मोदी का पुतिन से गले मिलना न केवल एक बड़ी निराशा थी, बल्कि "शांति प्रयासों के लिए एक विनाशकारी झटका" भी था।

 

इसे भी पढ़ें: Vishwakhabram: US से मिले आधुनिक हथियारों को लेकर Ukraine तो Russia के भीतर घुसता ही चला जा रहा है


प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी, जिसे व्यापक रूप से चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध में संतुलन बनाने के प्रयास के रूप में देखा जाएगा। मीडिया रिपोर्टों पर टिप्पणी करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने शुक्रवार को कहा कि हम जल्द ही एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और हम आपको इसके बारे में अधिक जानकारी देंगे। आधिकारिक सूत्रों का हवाला देते हुए मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि प्रधानमंत्री पोलैंड के रास्ते कीव जा सकते हैं।

प्रमुख खबरें

Family Tour Packages: अक्तूबर में बेंगलुरु से शुरू हो रहे ये टूर पैकेज, कम बजट में परिवार संग बनाएं घूमने का प्लान

Anil Ambani का रिलायंस समूह भूटान में लगाएगा 1,270 मेगावाट की परियोजनाएं

Sabalenka ने चीन ओपन में कीज को हराया, शंघाई मास्टर्स में मोनफिल्स जीते

Xiaomi का ये साउंडबार ग्लोबल मार्केट में रखने वाला है कदम, जानें खासियत और कीमत?