'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राहुल गांधी से आंख नहीं मिला पा रहे हैं', जानें संसद में शत्रुघ्न सिन्हा ने ऐसा क्यों कहा?

By रेनू तिवारी | Aug 01, 2024

तृणमूल कांग्रेस के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने बुधवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी से आंख नहीं मिला पा रहे हैं। भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर द्वारा शुरू किए गए विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेता की जाति के बारे में पूछना गलत है।


सिन्हा ने कहा यह गलत था। विपक्ष के एक शक्तिशाली, लोकप्रिय नेता राहुल गांधी की जाति के बारे में पूछना गलत है। आप इस तरह से जाति के बारे में नहीं पूछ सकते। हम अनुराग ठाकुर को समझाने की कोशिश कर रहे हैं, जो हमारे अपने हैं।उन्होंने यह भी दावा किया कि भाजपा पुराने विपक्ष का सामना नहीं कर रही है।


उन्होंने कहा यह पहले जैसा विपक्ष नहीं है, सरकार भी पहले जैसी नहीं है। जब विपक्ष के नेता उन्हें चुनौती दे रहे हैं, तो प्रधानमंत्री विपक्ष के नेता से आंख नहीं मिला पा रहे हैं। यह एक कमजोर सरकार है। अगर वे इसी तरह चलते रहे, तो यह समस्याग्रस्त हो जाएगा।


हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में विपक्ष भाजपा को बहुमत हासिल करने से रोकने में कामयाब रहा। 240 लोकसभा सीटों के साथ पार्टी लोकसभा में साधारण बहुमत से 32 सीटें दूर रह गई। भाजपा ने एनडीए सहयोगियों के समर्थन से केंद्र में सरकार बनाई।


अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को यह टिप्पणी करके विवाद खड़ा कर दिया कि जिनकी जाति अज्ञात है, वे जाति आधारित जनगणना की बात करते हैं। बाद में उन्होंने कहा कि उन्होंने टिप्पणी में किसी का नाम नहीं लिया था।

 

इसे भी पढ़ें: क्या है भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी? जिसका जिक्र कर पीएम मोदी ने वियतनाम को बताया महत्वपूर्ण भागीदार


हालांकि, विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने दावा किया कि यह टिप्पणी उनके लिए थी। उन्होंने दावा किया कि ठाकुर ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया और उनका अपमान किया। हालांकि, भाजपा ने ठाकुर का बचाव किया।

 

इसे भी पढ़ें: नई पार्लियामेंट में लीकेज पर लोकसभा सचिवालय ने दी सफाई, छत से पानी टपकने का असली कारण भी बताया

 

भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, "अनुराग ठाकुर ने किसी का नाम नहीं लिया, उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि जो लोग अपनी जाति नहीं जानते, वे जाति आधारित जनगणना कराना चाहते हैं, लेकिन फिर भी एक तरफ से प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गईं। जो लोग पूरे देश से उनकी जाति पूछना चाहते हैं, वे अब कह रहे हैं कि इसके बारे में पूछना गाली है। क्या वे पूरे देश को गाली देना चाहते हैं?...राहुल गांधी को जवाब देना चाहिए कि 1951 में जाति जनगणना किसने रोकी थी। 1961 में किसने पत्र लिखकर कहा था कि आरक्षण ठीक नहीं है?...वे इस तरह से प्रतिक्रिया कर रहे हैं क्योंकि अनुराग ठाकुर के सवाल के बाद वे बेनकाब हो गए हैं।"


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी