राष्ट्रपति चुनाव, पन्नू फैक्टर, क्वाड शिखर सम्मेलन, आखिर बाइडेन ने भारत दौरे से क्यों किया किनारा?

By अभिनय आकाश | Dec 14, 2023

जनवरी में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के नई दिल्ली आने की उम्मीद नहीं है। भारत ने अगले महीने क्वाड शिखर सम्मेलन आयोजित करने की योजना भी टाल दी है, अधिकारी अब नई तारीखों की तलाश में हैं। सितंबर में दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर उनकी बैठक के बाद, भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने निमंत्रण के बारे में खुलासा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 जनवरी को परेड के लिए मुख्य अतिथि बनने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन को आमंत्रित किया था। 

इसे भी पढ़ें: हमास ने बनाया बंधक, जो बाइडेन गए 8 अमेरिकियों के परिवारों से मिलेंगे

राष्ट्रपति चुनाव 2024

इस सवाल के जवाब में कि क्या शिखर सम्मेलन के स्थगित होने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति भी गणतंत्र दिवस पर नहीं आएंगे, अधिकारियों ने कहा कि बाइडेन के लिए दो बार भारत का दौरा करना संभव नहीं होगा, खासकर चुनावी वर्ष के दौरान जब वह पुनर्मिलन के लिए उम्मीदवार हों। बाइडेन के लिए विदेश यात्रा पर जाने के लिए अपने राष्ट्रपति अभियान से कुछ दिनों की छुट्टी लेना संभव नहीं हो सकता है। दूसरी ओर, 81 वर्षीय डेमोक्रेट अर्थव्यवस्था की मजबूती के बारे में मतदाताओं के संदेह के साथ-साथ यूएस-मेक्सिको सीमा की सुरक्षा और अपराध के बारे में चिंताओं से ग्रस्त रहते हैं। यदि बाइडेन 2024 में जीते तो दूसरे कार्यकाल के लिए चुने गए सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे और अन्य सर्वेक्षणों से पता चला है कि कुछ मतदाता उनकी बढ़ती उम्र को लेकर भी चिंतित हैं।

पन्नू फैक्टर

शेड्यूल संबंधी कठिनाइयाँ बाइडेन की यात्रा को स्थगित करने के पीछे स्पष्ट कारण प्रतीत होती हैं, यह खबर भारत-अमेरिका समीकरणों में एक अजीब समय पर आई है। अमेरिकी न्याय विभाग ने एक वरिष्ठ भारतीय खुफिया अधिकारी पर न्यूयॉर्क में वांछित खालिस्तानी अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया था। अभियोग के बाद से सरकार ने कई अमेरिकी राजनयिकों द्वारा भारतीय समकक्षों के सामने उठाए गए आरोपों की उच्च-स्तरीय जांच का आदेश दिया है। अमेरिकी प्रधान उप एनएसए जोनाथन फाइनर ने पिछले सप्ताह दिल्ली का दौरा किया और एनएसए अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। भारत में हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम में भाग न लेने के अमेरिकी राष्ट्रपति के फैसले से द्विपक्षीय, रणनीतिक और तकनीकी वार्ताओं और इस साल की शुरुआत में जून में वाशिंगटन डीसी की मोदी की राजकीय यात्रा के बाद भी भारत-अमेरिका संबंधों में संभावित तनाव के बारे में अटकलें लगाई जा सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: US चुनाव से पहले बुरा फंसे Joe Biden! बेटे हंटर पर करोड़ों डॉलर की टैक्स चोरी का आरोप, जीवनशैली पर उठे सवाल- अय्याशी के नशे में डूबे, रोजाना होटलों में गुजारते थे रातें

स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अमेरिका ने बिडेन की यात्रा के कार्यक्रम को लेकर कठिनाइयां व्यक्त की हैं। वह अगले महीने स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन आयोजित करने की योजना बना रहा है। विशेष रूप से भारत के गणतंत्र दिवस कार्यक्रम हमेशा वार्षिक संबोधनों से टकराते रहे हैं, जो अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा कैलेंडर वर्ष की शुरुआत में अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में दिया जाना है। अब तक, बराक ओबामा इस प्रतिष्ठित परेड में मुख्य अतिथि बनने वाले एकमात्र अमेरिकी राष्ट्रपति थे। यह मोदी सरकार का पहला वर्ष था जब निमंत्रण भेजा गया था और ओबामा प्रशासन ने यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त प्रयास किया कि वार्षिक स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन की तैयारियों का असर उनकी नई दिल्ली यात्रा पर न पड़े। उन्होंने 20 जनवरी 2015 को वार्षिक भाषण दिया। डोनाल्ड ट्रम्प निमंत्रण पाने वाले दूसरे राष्ट्रपति थे, हालांकि, उन्होंने घरेलू कांग्रेस की प्रतिबद्धताओं का हवाला देते हुए इसे अस्वीकार कर दिया, जो फिर से स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन था।

भूराजनीतिक संकट

बाइडेन की संभावित यात्रा ऐसे समय में होने वाली थी जब दुनिया इज़राइल-हमास युद्ध, रूस-यूक्रेन युद्ध और वाशिंगटन डीसी और बीजिंग के बीच तनावपूर्ण संबंध जैसे कई संकट देख रही है।जो लोग नहीं जानते उनके लिए अमेरिका इजराइल का करीबी सहयोगी रहा है। बिडेन ने युद्धग्रस्त देश को अटूट सहायता देने की भी कसम खाई। हालाँकि, बेंजामिन नेतन्याहू के अपने शाब्दिक और राजनीतिक आलिंगन के विपरीत, अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को कहा कि इज़राइल गाजा पर "अंधाधुंध" बमबारी पर समर्थन खो रहा है और इजरायली नेता को बदल जाना चाहिए, जिससे इजरायली प्रधान मंत्री के साथ संबंधों में एक नई दरार उजागर हो गई है। 

क्वाड शिखर सम्मेलन स्थगित

चार देशों के चतुर्भुज सुरक्षा संवाद शिखर सम्मेलन की तारीखों की कभी भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई थी, कई मीडिया रिपोर्टों में इसके सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि नई दिल्ली ने 27 जनवरी को शिखर सम्मेलन आयोजित करने का प्रस्ताव दिया था। जापान और ऑस्ट्रेलिया के लिए भी, भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान-अमेरिका नेताओं के शिखर सम्मेलन के समय ने पहले कुछ मुद्दे खड़े किए थे। 26 जनवरी ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय दिवस के साथ मेल खाता है और प्रधान मंत्री एंथोनी अल्बानीज़ को समारोहों के बाद सीधे कैनबरा छोड़ना होगा। उस समय अपने बजट सत्र में जापानी आहार को ध्यान में रखते हुए, जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा को यात्रा के लिए विशेष संसदीय छूट की आवश्यकता होगी।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार