राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा प्रणाली की स्थिरता बनाए रखने में आईएमएफ की भूमिका अहम

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 10, 2022

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मुलाकात की। इस भेंट के दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि वैश्विक मुद्रा प्रणाली की स्थिरता बनाए रखने में मुद्राकोष को अहम भूमिका निभानी है। जॉर्जीवा का स्वागत करते हुए मुर्मू ने कहा कि दुनिया कोविड महामारी के तीसरे वर्ष से गुजर रही है। उन्होंने कहा कि आईएमएफ और विश्व बैंक जैसे बहुपक्षीय संस्थानों द्वारा कई कम आय वाले देशों को उल्लेखनीय सहायता प्रदान की गई है।

राष्ट्रपति भवन से जारी बयान के मुताबिक मुर्मू ने कहा कि वैश्विक मुद्रा प्रणाली की स्थिरता बनाए रखने में आईएमएफ को एक अहम भूमिका निभानी है। मुर्मू ने कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और भारत के स्टार्टअप परिवेश का दुनिया में ऊंचा स्थान है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे देश में स्टार्टअप की सफलता, विशेष रूप से यूनिकॉर्न की बढ़ती संख्या, हमारी औद्योगिक प्रगति का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

इससे भी अधिक खुशी की बात यह है कि हमारे देश का विकास और अधिक समावेशी होता जा रहा है तथा क्षेत्रीय विषमताएं भी कम हो रही हैं।’’ मुर्मू ने कहा कि आज के भारत का मूल मंत्र है करुणा - वंचितों के लिए, करुणा - जरूरतमंदों के लिए और हाशिए पर गए लोगों के लिए। भारत में 2023 में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के बारे में राष्ट्रपति ने कहा कि जी-20 में बहुपक्षीय सहयोग विविधता को ध्यान में रखते हुए समावेश और लचीलेपन के सिद्धांतों पर आधारित होना चाहिए।

उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि भारत की अध्‍यक्षता के दौरान जी-20 मंच सभी के लिए एक शांतिपूर्ण, टिकाऊ और समृद्ध दुनिया के निर्माण की दिशा में बहुपक्षवाद एवं वैश्विक प्रशासन को और मजबूत बनाने हेतु प्रयास करने की आकांक्षा के साथ आगे बढ़ेगा।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी