ओबामा हुए थे शामिल, ट्रंप ने किया था किनारा, चार महीने बाद फिर भारत दौरे पर आ सकते हैं राष्ट्रपति बाइडेन

By अभिनय आकाश | Sep 21, 2023

भारत और अमेरिका के बीच घनिष्ठ संबंधों को चिह्नित करने वाले एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में भारत में अमेरिकी राजदूत, एरिक गार्सेटी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को आमंत्रित किया है। यह निमंत्रण नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले हुई द्विपक्षीय बैठक के दौरान दिया गया था। 

इसे भी पढ़ें: India-Canada विवाद के बीच खालिस्तान पर पाकिस्तान और ISI लिंक आया सामने, एजेंट गुप्त रूप से कर रहे मुलाकात

अनंता सेंटर द्वारा आयोजित एक सत्र के दौरान, गार्सेटी ने पुष्टि की कि प्रधान मंत्री मोदी का इशारा दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों को रेखांकित करता है। वे आने वाले वर्षों में मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने के लिए तत्पर हैं। आगामी गणतंत्र दिवस समारोह में क्वाड नेताओं की संभावित उपस्थिति के संबंध में गार्सेटी ने यह विवरण सामने रखा। राजदूत गार्सेटी ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर द्विपक्षीय बैठक के दौरान प्रधान मंत्री मोदी द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन को गणतंत्र दिवस के लिए आमंत्रित किया गया है। हालांकि पीएम ने क्वाड का जिक्र नहीं किया। 

इसे भी पढ़ें: G20 के दौरान Justin Trudeau को सता रहा था किस बात का डर? भारत की ओर से ऑफर किए गए प्रेसिडेंशियल सुइट में रहने से किया था इनकार

इससे पहले मीडिया रिपोर्टों में सुझाव दिया गया था कि भारत गणतंत्र दिवस समारोह के लिए सभी क्वाड नेताओं को आमंत्रित करने का विचार कर रहा है, जो कि क्वाड मोर्चे पर भारत की बढ़ती व्यस्तताओं के अनुरूप एक रणनीतिक कदम है। नेताओं में ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा शामिल हैं। कथित तौर पर अंतिम निर्णय इन विश्व नेताओं की उपलब्धता पर निर्भर था। मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा बनने का निमंत्रण काफी प्रतीकात्मक महत्व रखता है, जो भारत के रणनीतिक राजनयिक संबंधों और साझेदारी का प्रतिनिधित्व करता है। आमतौर पर भारतीय इतिहास के इस उल्लेखनीय दिन पर मुख्य अतिथि के रूप में एक महत्वपूर्ण सहयोगी की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए, गणमान्य व्यक्तियों की उपलब्धता के बारे में एक अनौपचारिक पुष्टि के बाद औपचारिक निमंत्रण जारी किए जाते हैं।

प्रमुख खबरें

हिमाचल शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए उत्तर प्रदेश के शिक्षा मॉडल का अनुसरण करेगा: मंत्री

गाजियाबाद में कपड़ा फैक्टरी में काम करने वाली महिला का शव मिला, जांच जारी

Haryana elections: भाजपा की जीत के प्रति आश्वस्त हैं CM नायब सैनी ने कहा, कांग्रेस के वादे ठोस नहीं हैं

पुलिसकर्मियों को समय से पदोन्नति दें और ई-पेंशन से जोड़ें : आदित्यनाथ