Sonia Gandhi के पत्र का प्रह्लाद जोशी ने दिया जवाब, बोले- उठाए गए मुद्दों पर पहले ही हो चुकी है चर्चा

By अंकित सिंह | Sep 06, 2023

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के पत्र का जवाब दिया। गांधी को संबोधित एक पत्र में उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह हमारे लोकतंत्र के मंदिर संसद के कामकाज का राजनीतिकरण करने की कोशिश कर रही हैं और जहां कुछ भी नहीं है वहां अनावश्यक विवाद पैदा कर रही हैं। पत्र में आगे कहा गया है, "जैसा कि आप जानते हैं, संसद सत्र अनुच्छेद 85 के तहत संवैधानिक जनादेश के अनुपालन में नियमित रूप से आयोजित किए जाते हैं, जिसमें प्रावधान है कि राष्ट्रपति समय-समय पर संसद के प्रत्येक सदन को ऐसे समय और स्थान पर बुला सकते हैं जैसा वह उचित समझते हैं। एक बैठक बुलाएगा, लेकिन एक सत्र में इसकी अंतिम बैठक और अगले सत्र में इसकी पहली बैठक के लिए निर्धारित तिथि के बीच छह महीने का अंतराल नहीं होगा।"

 

इसे भी पढ़ें: Sanatan Dharma Row: कैबिनेट की बैठक में PM Modi बोले, उदयनिधि के बयान पर सही से जवाब देना चाहिए


प्रह्लाद जोशी ने आगे लिखा कि मैं यह भी कहना चाहूंगा कि हमारी सरकार किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए हमेशा तैयार है। वैसे आपने जिन मुद्दों का जिक्र किया है वे सभी मुद्दे कुछ समय पहले ही मानसून सत्र के दौरान अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान उठाये गये थे और सरकार ने उन पर प्रतिक्रिया भी दी थी। उन्होंने पत्र में यह भी लिखा कि सत्र का एजेंडा, हमेशा की तरह, स्थापित प्रथा के अनुसार उचित समय पर प्रसारित किया जाएगा। मैं फिर से यह भी कहना चाहूंगा कि हमारी संसदीय कार्यप्रणाली में, चाहे किसी भी पार्टी की सरकार हो, आज तक कभी भी संसद बुलाते समय एजेंडा पहले से प्रसारित नहीं किया गया है।


इसके साथ ही जोशी ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि संसद की गरिमा बरकरार रहेगी और इस मंच का इस्तेमाल राजनीतिक विवादों के लिए नहीं किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, मैं आगामी सत्र को सुचारू रूप से चलाने में आपके पूर्ण सहयोग की आशा करता हूं जिसके परिणामस्वरूप राष्ट्रहित में सार्थक परिणाम आएंगे। 

 

इसे भी पढ़ें: PM Modi ने मंत्रियों को 'G20 india app' डाउनलोड करने की दी सलाह, जानें इसके बारे में


सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

इससे पहले, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर बताया कि विशेष संसद सत्र के लिए कोई एजेंडा सूचीबद्ध नहीं किया गया था और इस दौरान चर्चा के लिए मणिपुर में हिंसा और मूल्य वृद्धि सहित नौ मुद्दों को उठाया गया था। गांधी द्वारा सूचीबद्ध मुद्दों में केंद्र-राज्य संबंध, सांप्रदायिक तनाव के मामलों में वृद्धि, चीन द्वारा सीमा उल्लंघन और कई खुलासों के आलोक में अदानी व्यापार समूह के लेनदेन की जांच के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की मांग शामिल है।

प्रमुख खबरें

उत्तराखंड में 48 घंटे में दो रिश्वतखोर अधिकारी गिरफ्तार

ओडिशा में नाबालिग लड़की से बलात्कार के आरोप में 60 वर्षीय व्यक्ति गिरफ्तार

Mohammad Muizzu India Visit| भारत आने पर मालदीव के राष्ट्रपति मुइज़्ज़ू का राष्ट्रपति भवन में हुआ औपचारिक स्वागत

हरियाणा : मामूली बात पर हुए झगड़े में व्यक्ति की पीट-पीट कर हत्या