Prabhasakshi's Newsroom। स्थगित हुआ किसानों का ट्रैक्टर मार्च। केजरीवाल ने सुनी शिक्षकों की बात

By अनुराग गुप्ता | Nov 27, 2021

केंद्रीय कृषि कानून के खिलाफ किसान आंदोलन को एक साल पूरे हो चुके हैं। इसी बीच संयुक्त किसान मोर्चा ने आगे की रणनीति को लेकर बैठक की। जिसमें 29 नवंबर के ट्रैक्टर मार्च को स्थगित करने का फैसला लिया गया। हालांकि संयुक्त किसान मोर्चा ने सरकार को अपनी मांगें भेजी हुई हैं और वह उनके जवाब का इंतजार कर रहे हैं। वहीं हम बात अरविंद केजरीवाल की भी करेंगे। पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अरविंद केजरीवाल मोहाली पहुंचे। जहां पर उन्होंने विरोध कर रहे शिक्षकों से मुलाकात की और अंत में चर्चा उत्तर प्रदेश की करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: बिहार में शराब की होम डिलीवरी करने वालों की आएगी शामत, प्रशासन ने तैयार कर लिया पूरा एक्शन प्लान 

SKM ने स्थगित किया ट्रैक्टर मार्च

केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन का एक साल पूरा होने पर किसान संगठनों की आगे की रणनीति क्या होगी। इस पर सिंघु बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा ने बैठक की। इसके बाद संयुक्त किसान मोर्चा ने बताया कि 29 नवंबर को संसद तक होने वाला ट्रैक्टर मार्च स्थगित कर दिया गया है और अगले महीने होने वाली बैठक में आगे की कार्रवाई तय की जाएगी। मार्च को स्थगित करने का निर्णय संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने से दो दिन पहले किया गया है। संसद सत्र के दौरान कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए एक विधेयक पेश किया जाना है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि वह किसानों को उनकी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने वाले कानून की मांग पर संसद में आश्वासन चाहता है। एसकेएम नेता दर्शन पाल ने कहा कि हम सोमवार को प्रस्तावित संसद मार्च को स्थगित कर रहे हैं। हमने किसानों के खिलाफ मामले वापस लेने, जान गंवाने वाले किसानों का स्मारक बनाने के लिए भूमि आवंटन, लखीमपुर खीरी हिंसा मामले को लेकर अजय मिश्रा टेनी को केंद्रीय मंत्रिमंडल से निलंबित करने समेत अन्य मुद्दों को लेकर प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था। इतना ही नहीं किसान मोर्चा चाहता है कि सरकार उनके साथ सम्मानजनक तरीके से बातचीत करे। हालांकि किसान मोर्चा ने यह भी स्पष्ट किया कि वो ट्रैक्टर मार्च को स्थगित कर रहे हैं लेकिन बिना एमएसपी गारंटी कानून के आंदोलन समाप्त नहीं होगा। इससे पहले केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से घर वापस लौट जाने की अपील की थी। 

इसे भी पढ़ें: राजनाथ सिंह बोले- हम किसी को छेड़ेंगे नहीं लेकिन हमें किसी ने छेड़ दिया तो उसे छोडेंगे नहीं 

धरने पर बैठे शिक्षकों से मिले केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मोहाली में शिक्षकों के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने शिक्षकों को आश्वासन दिया कि अगर पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है तो दिल्ली की ही तरह पंजाब के शिक्षकों की समस्या का भी समाधान करेंगे। दरअसल, पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की इमारत के बाहर अस्थायी शिक्षक, नौकरी स्थायी करने की मांग को लेकर पिछले 165 दिन से प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में केजरीवाल चंडीगढ़ हवाई अड्डे से सीधे शिक्षकों के विरोध स्थल पर पहुंचे और वहां पर उनसे बातचीत की। इतना ही नहीं उनकी मांगों का भी समर्थन किया।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में उनकी सरकार ने शिक्षा व्यवस्था में सुधार किया है और शिक्षकों के मुद्दों का समाधान किया है। मैं आज यहां आया हूं और आपसे वादा करता हूं हमारी सरकार आने पर मैं आप लोगों की नौकरी स्थायी कर दूंगा। मैंने दिल्ली में शिक्षकों के मुद्दों को सुलझाया है। इसलिए हम पंजाब में भी मुद्दों का समाधान निकालेंगे। 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस में क्या होगी सचिन पायलट की जिम्मेदारी? अपनी भूमिका को लेकर खुद किया बड़ा खुलासा 

अखिलेश पर बरसी भाजपा

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में आरोप प्रत्यारोप की राजनीति शुरू हो चुकी है। इसी बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्ववर्ती अखिलेश सरकार पर जमकर निशाना साधा और कहा कि इन लोगों ने 2017 से पहले प्रदेश के युवाओं की नौकरियों में डकैती डालने का काम किया था। इन लोगों ने प्रदेश के भीतर आस्था पर प्रहार करने का काम किया है। वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी अखिलेश यादव पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अखिलेश भाई सुनो, तुम दंगे कराते हो, हम दंगल कराते हैं। बागपत के लोग दंगल चाहते हैं, दंगे नहीं।

प्रमुख खबरें

बिहार सरकार क्रिकेट स्टेडियम के विकास के लिए BCCI के साथ समझौता करेगी

एमएनएफ ने Lengpui airport को भारतीय वायुसेना को सौंपने की योजना का किया विरोध

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024 के लिए नितीश कुमार रेड्डी को मिल सकता है मौका, चयनकर्ता कर रहे हैं बड़ा प्लान

Kazan ने खींचा दुनिया का ध्यान, गंगा के तट पर बसा ये शहर भारत के लिए क्यों है खास?