पढ़ाई में गरीबी नहीं बनेगी बाधा, 10 लाख तक का मिलेगा कर्ज

By जे. पी. शुक्ला | Sep 20, 2024

कई महत्वाकांक्षी छात्रों को वित्तीय बाधाओं के बोझ के बिना अपने शैक्षणिक लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए सशक्त बनाने के इरादे से भारत के केंद्रीय वित्त मंत्री ने 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए एक नई उच्च शिक्षा ऋण योजना की घोषणा की है। हर साल एक लाख छात्रों को ₹10 लाख तक का ऋण सुरक्षित करने के लिए दिए जाने वाले ई-वाउचर की शुरुआत से घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने में कई छात्रों को पर्याप्त सहायता मिलने की संभावना है। इस योजना के तहत सरकार पात्र छात्रों को ₹10 लाख तक का उच्च शिक्षा ऋण प्रदान करेगी।


इस कदम से छात्रों पर वित्तीय बोझ कम करने में काफी मदद मिलेगी। यह पहल निस्संदेह घरेलू संस्थानों में नामांकन को भी बढ़ावा देगी। कुल 1 लाख छात्र घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इस योजना के तहत उपलब्ध ₹10 लाख तक का लाभ उठा सकते हैं। इससे निस्संदेह उन युवाओं को मदद मिलेगी जो सरकारी योजनाओं और नीतियों के तहत किसी भी लाभ के पात्र नहीं हैं। घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए ₹10 लाख तक के ऋण के लिए वित्तीय सहायता एक सार्थक बदलाव लाएगी। इस उद्देश्य के लिए हर साल 1 लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर दिए जाएंगे, जिस पर ऋण राशि का 3 प्रतिशत वार्षिक ब्याज अनुदान मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना? जानिए इसके बारे में सबकुछ

इसके अलावा केंद्रीय वित्त मंत्री ने यह भी घोषणा की कि मॉडल कौशल ऋण योजना को संशोधित किया जाएगा ताकि सरकार द्वारा प्रवर्तित निधि से गारंटी के साथ ₹7.5 लाख तक के ऋण की सुविधा दी जा सके। इससे हर साल 25,000 छात्रों को मदद मिलने की उम्मीद है और उन्होंने कहा कि 1,000 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) को बेहतर बनाने के लिए एक नई केंद्र प्रायोजित योजना से 5 वर्षों के दौरान 20 लाख युवाओं को लाभ होगा। मौजूदा औद्योगिक प्लेटफॉर्म की कौशल आवश्यकताओं के अनुरूप पाठ्यक्रम सामग्री और डिजाइन को अपडेट करके इसे बेहतर बनाया जाएगा।


शिक्षा ऋण ई-वाउचर योजना 2024 के लाभ

इस योजना के लाभ निम्नलिखित हैं:

- आर्थिक रूप से वंचित परिवारों के छात्र-छात्राएँ घरेलू संस्थानों में अपनी उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक का शिक्षा ऋण प्राप्त कर सकेंगे। 

- 3% की वार्षिक ब्याज दर के साथ, छात्र कम वित्तीय बोझ के साथ ऋण राशि चुका सकते हैं। इस योजना से हर साल देश भर में एक लाख छात्रों को वित्तीय मदद मिलेगी। 

- छात्र सर्वश्रेष्ठ घरेलू संस्थानों में जाकर अपने लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं। 

- इस पहल से भारत में उच्च शिक्षा के लिए सामाजिक प्रतिष्ठा और अवसरों में सुधार होगा।


एजुकेशन लोन ई-वाउचर स्कीम 2024 कम ब्याज दर पर एजुकेशन लोन प्राप्त करने का एक शानदार अवसर प्रदान करती है। वित्तीय चुनौतियों का सामना कर रहे छात्रों के पास अब एक और सुनिश्चित विकल्प होगा।


शिक्षा ऋण ई-वाउचर योजना 2024 के लिए  पात्रता

इस योजना का उद्देश्य देश भर के उन छात्रों को लक्षित करना है जिन्हें वित्तीय सहायता की वास्तव में आवश्यकता है। प्रस्तावित पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

- छात्रों को वैध नागरिकता के साथ भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।

- छात्रों को कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक होना चाहिए।

- गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल), नाबालिग और पिछड़े समुदायों से संबंधित छात्रों को अतिरिक्त वरीयता मिलेगी।

- छात्र के परिवार के सदस्य सरकारी कर्मचारी या आयकरदाता नहीं होने चाहिए।

- जिन छात्रों को पहले शिक्षा ऋण मिल चुका है, वे पात्र नहीं हैं।


आवश्यक दस्तावेज

- फोटो

- आधार कार्ड

- पैन कार्ड

- बिजली बिल

- पता प्रमाण/निवास प्रमाण पत्र

- पारिवारिक आय प्रमाण पत्र

- शैक्षणिक दस्तावेज

- बैंक पासबुक विवरण

- वैध ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर


शिक्षा ऋण ई-वाउचर योजना 2024 की  आवेदन प्रक्रिया

शिक्षा ऋण ई-वाउचर योजना 2024 के लिए आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। आधिकारिक वेबसाइट और आवेदन विंडो पर घोषणाएँ जल्द ही उपलब्ध कराई जाएँगी।

- आवेदन करने से पहले सभी दी गई जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ना ज़रूरी है।

- आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे पात्रता आवश्यकताओं के मानदंडों को पूरा करने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया शुरू करें और उसके बाद आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।

- उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आवेदन में कोई त्रुटि न हो और उसमें कोई अस्पष्टता न हो। गलत जानकारी के कारण शिक्षा ऋण के लिए आवेदन रद्द हो जाएगा।

- आवेदन केवल मांगे गए विवरणों और दस्तावेज़ों के उचित सत्यापन के बाद ही जमा किया जाना चाहिए।

- आवेदकों को आगे की जानकारी ईमेल पते और संपर्क नंबर पर दी जाएगी।


- जे. पी. शुक्ला

प्रमुख खबरें

जम्मू कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी BSF की बस, 3 जवानों की गई जान, कई घायल

NIA की पंजाब में छापेमारी, गुरपतवंत सिंह पन्नू से जुड़े ठिकानों पर हुई रेड

Haryana Elections: आखिर कहां हैं कुमारी शैलजा? कांग्रेस के प्रचार से क्यों बनाई दूरी, पार्टी में खटपट की अटकलें

xiaomi Mix Flip इस महीने होगा इंटरनेशनल लॉन्च, जानें इस स्मार्टफोन की खासियत