वायु प्रदूषण का बिगड़ा स्तर, अरविंद केजरीवाल ने बंद करवाई दिल्ली के स्कूलों की प्राथमिक कक्षाएं

By रेनू तिवारी | Nov 04, 2022

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण प्राथमिक स्कूल कल से बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को शहर में वायु प्रदूषण के बेहद खराब श्रेणी में जाने के बाद यह घोषणा की है। SAFAR या सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन 'गंभीर' श्रेणी में बना रहा।

 

इसे भी पढ़ें: कोको गॉ डब्ल्यूटीए फाइनल्स से बाहर, इगा स्वियातेक सेमीफाइनल में

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, केजरीवाल ने कहा कि कल से प्राथमिक स्कूल बंद रहेंगे और कक्षा V से VII के लिए बाहरी गतिविधियाँ प्रतिबंधित रहेंगी। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने प्रदूषण-रोधी उपायों पर कहा हम स्कूलों में पांचवीं से ऊपर की कक्षाओं के छात्रों की खुले में खेल गतिविधियों को बंद कर रहे हैं। दिल्ली में प्राथमिक स्कूल शनिवार से बंद रहेंगे, सम-विषम योजना लागू करने पर विचार-विमर्श जारी हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उत्तर भारत को प्रदूषण से बचाने के लिए केंद्र को विशेष कदम उठाने की जरूरत, दोषारोपण और राजनीति का समय नहीं है।


इसी दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी अपनी बाद रखी और कहा कि  पंजाब के खेतों में पराली को दबाने के लिए 1.20 लाख मशीन तैनात, ग्राम पंचायतों ने पराली नहीं जलाने के संबंध में प्रस्ताव पारित किया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान। पंजाब में धान की भारी पैदावार के चलते पराली की मात्रा और बढ़ी, अगले साल नवंबर तक समाधान निकालने का वादा। 


दिल्ली की हवा शुक्रवार (4 नवंबर) को और खराब हो गई। शहर के लगभग सभी निगरानी स्टेशनों ने वायु गुणवत्ता सूचकांक को 'गंभीर' श्रेणी में रिपोर्ट किया। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत एक पूर्वानुमान एजेंसी सफर के अनुसार राजधानी में समग्र एक्यूआई 472 रहा है। यह दर्शता है कि दिल्ली वाले बिना सिगरेट के अपने फेफड़े जला रहे हैं। मासूम बच्चे भी प्रदूषण के प्रकोप ने परेशान हैं। बच्चों और बुजुर्गों को प्रदूषण से सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है। ऐसे में बच्चों को रोजाना स्कूल-ट्यूशन जाता पड़ता हैं। दिल्ली के केजरीवाल सरकार प्राइमरी स्कूल को बंद करने का फैसला किया हैं। बच्चों को कल से ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा। जब तक प्रदूषण की स्थिति में सुधार नहीं होता हैं।


प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते