Pooja Khedkar दिल्ली हाईकोर्ट से राहत, दिल्ली हाईकोर्ट ने गिरफ्तारी से 4 अक्टूबर तक संरक्षण

By अभिनय आकाश | Sep 26, 2024

दिल्ली हाई कोर्ट ने पूर्व आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर को गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण 4 अक्टूबर, 2024 तक बढ़ा दिया, जो अगली निर्धारित सुनवाई है। संबंधित वकीलों द्वारा विस्तृत प्रस्तुतियाँ देने के लिए अतिरिक्त समय का अनुरोध करने के बाद अदालत ने मामले को स्थगित करने का फैसला किया। इस बीच, दिल्ली पुलिस का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने उच्च न्यायालय की पीठ को सूचित किया कि जाँच से मामले से जुड़ी एक बड़ी साजिश का पता चल रहा है। 12 अगस्त को उच्च न्यायालय ने पहले दिल्ली पुलिस को पूर्व आईएएस पूजा खेडकर को 21 अगस्त तक गिरफ्तार न करने का निर्देश दिया था, जिसे बाद में धीरे-धीरे बढ़ा दिया गया था।

इसे भी पढ़ें: Pooja Khedkar की बढ़ी मुश्किलें, HC ने UPSC के झूठी गवाही के दावे पर जारी किया नोटिस

केंद्र ने 7 सितंबर को खेडकर को तत्काल प्रभाव से भारतीय प्रशासनिक सेवा से मुक्त कर दिया। दिल्ली पुलिस ने हाईकोर्ट को बताया था कि पूर्व आईएएस प्रोबेशनर पूजा खेडकर ने कई विकलांगताएं दिखाने के लिए दो विकलांगता प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए थे और इसकी जांच से पता चला है कि उनमें से एक दस्तावेज जाली और मनगढ़ंत हो सकता है। दिल्ली पुलिस ने खेडकर की अग्रिम जमानत याचिका के जवाब में यह दलील दी, जिन पर धोखाधड़ी करने और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और विकलांगता कोटा लाभों का गलत तरीके से लाभ उठाने का आरोप है।

इसे भी पढ़ें: Yes Milord: यूपीएससी की याचिका पर पूजा खेडकर से जवाब, व्यास तहखाने की छत पर नमाज रहेगी जारी, जानें कोर्ट में इस हफ्ते क्या हुआ?

खेडकर ने कथित तौर पर आरक्षण लाभ पाने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा, 2022 के लिए अपने आवेदन में गलत जानकारी दी। उन पर धोखाधड़ी करने और सेवा में अपना चयन सुनिश्चित करने के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और विकलांगता कोटा लाभों का गलत तरीके से लाभ उठाने का आरोप लगाया गया है। उन्होंने सभी आरोपों से इनकार किया है। यूपीएससी ने पहले कहा था कि खेडकर ने आयोग और जनता के खिलाफ धोखाधड़ी की है, और "धोखाधड़ी की व्यापकता" का पता लगाने के लिए उनसे हिरासत में पूछताछ आवश्यक थी, जो अन्य व्यक्तियों की मदद के बिना नहीं की जा सकती थी।

प्रमुख खबरें

सरकार घबराई हुई है, प्रधानमंत्री परेशान हैं, ज्यादा नहीं बोलते, PM Modi पर जयराम रमेश ने कसा तंज

चिकित्सक आंदोलन पर ममता की विरोध की प्रवृति उल्टी पड़ी

180 days maternity leave: ओडिशा सरकार का बड़ा फैसला, महिला कर्मचारियों को मिलेगा 180 दिनों का मैटरनिटी लीव

SEBI सेबी कई AI Projects पर कर रहा काम, चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने कहा- दक्षता बढ़ाना उद्देश्य