पूजा खेडकर ने खुद पर लगे आरोपों को नकारा, कहा- UPSC को उम्मीदवारी करने का कोई अधिकार नहीं

By अभिनय आकाश | Aug 28, 2024

यूपीएससी पर पलटवार करते हुए बर्खास्त आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर ने कहा कि शैक्षिक निकाय के पास उनके खिलाफ कार्रवाई करने की कोई शक्ति नहीं है। अपने खिलाफ यूपीएससी के आरोपों पर दिल्ली उच्च न्यायालय में अपने जवाब में, पूजा खेडकर ने कहा कि एक बार परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में चयनित और नियुक्त होने के बाद, यूपीएससी को उनकी उम्मीदवारी को अयोग्य घोषित करने का कोई अधिकार नहीं है और उन्होंने कहा कि उन्होंने यूपीएससी में अपने नाम में कोई हेरफेर नहीं किया है या कोई गलत जानकारी नहीं दी है। अदालत ने खेड़कर को यूपीएससी के साथ-साथ दिल्ली पुलिस के र पर जवाब देने के लिए समय दिया।

 

इसे भी पढ़ें: Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी के व्रत और गोकुलाष्टमी उत्सव के लिए क्या करें और क्या न करें

यूपीएससी ने दिल्ली उच्च न्यायालय में पूर्व आईएएस प्रोबेशनर की अग्रिम जमानत याचिका का विरोध किया था और कहा था कि उसने आयोग और जनता के खिलाफ धोखाधड़ी की है। दिल्ली पुलिस ने भी इस आधार पर गिरफ्तारी पूर्व जमानत याचिका खारिज करने की मांग की कि उसे कोई भी राहत "गहरी साजिश" की जांच में बाधा उत्पन्न करेगी और इस मामले का सार्वजनिक विश्वास के साथ-साथ नागरिक की अखंडता पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा। 

इसे भी पढ़ें: श्रीकृष्ण-जन्मभूमि के पुरातन वैभव व स्वरूप प्राप्ति के संकल्प के साथ मनाई जा रही है जन्माष्टमी

अदालत में दायर अपने जवाब में, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कहा कि धोखाधड़ी की भयावहता का पता लगाने के लिए खेडकर की हिरासत में पूछताछ आवश्यक थी जो अन्य व्यक्तियों की मदद के बिना नहीं की जा सकती थी। इसलिए, उसकी गिरफ्तारी पूर्व जमानत याचिका खारिज कर दी जानी चाहिए। खेडकर ने आरक्षण लाभ प्राप्त करने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा-2022 के लिए अपने आवेदन में कथित तौर पर जानकारी को गलत तरीके से प्रस्तुत किया। 31 जुलाई को यूपीएससी ने खेडकर की उम्मीदवारी रद्द कर दी और उन्हें भविष्य की परीक्षाओं से रोक दिया। दिल्ली पुलिस ने भारतीय दंड संहिता, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम के प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी