राजस्थान पेपर लीक मामले में पुलिस का एक्शन, डमी अभ्यर्थी, पेपर विक्रेता समेत 3 को किया गिरफ्तार

By अभिनय आकाश | Jul 03, 2024

राजस्थान पेपर लीक मामले में ताजा घटनाक्रम में राज्य पुलिस ने बुधवार को तीन लोगों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की पहचान ओपी ढाका, सुनील बिश्नोई और शम्मी बिश्नोई के रूप में हुई है। ये तीनों पेपर लीक और डमी कैंडिडेट्स का नेक्सस चला रहे थे। पेपर लीक मामले में अपनी भूमिका का खुलासा करते हुए एटीएस और एसओजी, जयपुर के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) वीके सिंह ने कहा कि ओपी ढाका एक थोक व्यापारी के रूप में काम करता था, जो लीक हुए पेपर को अभ्यर्थियों को बेचता था। सिंह ने कहा कि पेपर लीक को जगदीश बिश्नोई गिरोह ने अंजाम दिया था। 

इसे भी पढ़ें: Rajasthan : दौसा जिले में सड़क हादसे में बच्ची सहित तीन की मौत, 13 अन्य घायल

इसके अलावा, शम्मी बिश्नोई परीक्षा में मदद करने के लिए डमी उम्मीदवार के रूप में परीक्षा में बैठते थे। इसके अलावा, सुनील बिश्नोई परीक्षा के लिए डमी उम्मीदवार उपलब्ध कराता था। विशेष रूप से राजस्थान पुलिस स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) वर्तमान में मामले की जांच कर रही है और मामले में कई गिरफ्तारियां की हैं। इससे पहले 8 जून को एसओजी ने 2021 एसआई पेपर लीक मामले में तीन महिला प्रशिक्षु सब-इंस्पेक्टर समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार प्रशिक्षु एसआई में मनीषा सिहाग, अंकिता गोदारा और प्रभा बिश्नोई शामिल हैं। इन्हें राजस्थान पुलिस अकादमी (आरपीए) और जोधपुर के मंडोर ट्रेनिंग सेंटर से गिरफ्तार किया गया। उनकी गिरफ्तारी के बाद, एडीजी (एसओजी) वीके सिंह ने कहा कि टीम ने उस स्कूल के संचालक दिनेश सिंह चौहान को भी गिरफ्तार किया, जहां परीक्षा हुई थी।

इसे भी पढ़ें: Rajasthan में बड़ा प्रशासनिक फेर-बदल, मुख्य निर्वाचन अधिकारी सहित छह आईएएस अधिकारियों का तबादला | List

बयान में आगे कहा गया कि पेपर की व्यवस्था पौरव कालेर ने की थी और इसे नरेश दान चरण और प्रवीण कुमार ने हल किया था। एडीजी ने बताया कि एसओजी को कुछ समय पहले तीन प्रशिक्षुओं के बारे में शिकायत मिली थी। इसके बाद एसओजी की टीम इन तीनों पर नजर रख रही थी और राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) से इनका रिकॉर्ड मांगा गया था। गौरतलब है कि कुल गिरफ्तारियों के अलावा अब तक 30 से अधिक प्रशिक्षु एसआई भी गिरफ्तार किये जा चुके हैं। 2 अप्रैल को, राजस्थान पुलिस अकादमी (आरपीए) से 15 प्रशिक्षु एसआई को गिरफ्तार किया गया था।

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?