PM Narnedra Modi का पहला बिहार का दौरा कल, Nalanda University के नए परिसर का करेंगे उद्घाटन

By रितिका कमठान | Jun 18, 2024

बौद्ध शिक्षा केंद्र के प्राचीन खंडहर स्थल के पास बिहार के नालंदा विश्वविद्यालय को नया कैंपस मिलने वाला है। इस नए कैंपस का उद्घाटन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले है। ये कैंपस लगभग दो दशक पहले शुरू हुई एक पहल को आगे बढ़ाएगा।

 

नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना 2010 में संसद के एक अधिनियम के माध्यम से की गई थी, जिसके तहत 2007 में फिलीपींस में आयोजित दूसरे पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और 2009 में थाईलैंड में आयोजित चौथे पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में लिए गए निर्णयों को क्रियान्वित किया गया था। दूसरे पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में 10 आसियान देशों और छह भागीदारों को एक साथ लाया गया था। इन निर्णयों में “बौद्धिक, दार्शनिक, ऐतिहासिक और आध्यात्मिक अध्ययन के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय संस्थान” की स्थापना की बात कही गई थी।

 

वर्ष 2014 में भारतीय जनता पार्टी सरकार के तहत विश्वविद्यालय को एक बड़ा बढ़ावा मिला, जब इसने 14 छात्रों के साथ एक अस्थायी स्थान से काम करना शुरू किया। विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य 2017 में शुरू हुआ था, जिसमें सरकार ने एक ऐसा संस्थान बनाने पर ध्यान केंद्रित किया था जो आधुनिक दुनिया को प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय की महानता की याद दिलाए, जिसे 5वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था और जिसने दुनिया भर के छात्रों को आकर्षित किया था। यह प्राचीन विश्वविद्यालय 12वीं शताब्दी में आक्रमणकारियों द्वारा जला दिए जाने से पहले 800 वर्षों तक फलता-फूलता रहा। बुधवार के उद्घाटन समारोह में विदेश मंत्री एस जयशंकर और आसियान सदस्यों सहित 17 भागीदार देशों के राजदूतों के भाग लेने की उम्मीद है।

 

इन 17 देशों - ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भूटान, ब्रुनेई, कंबोडिया, चीन, इंडोनेशिया, लाओस, मॉरीशस, म्यांमार, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, थाईलैंड और वियतनाम - ने विश्वविद्यालय के समर्थन में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। 

प्रमुख खबरें

Andhra Pradesh : ईवीएम को नुकसान पहुंचाने वाले वाईएसआरसीपी नेता को पुलिस ने गिरफ्तार किया

हिंदू नेताओं के सम्मेलन में Owaisi को सांसद के रूप में अयोग्य ठहराने की मांग

‘आइए बैठकर बात करें’: पाकिस्तान के PM Shahbaz ने इमरान खान के साथ सुलह की पेशकश की

America सुरक्षित हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए मालदीव से साझेदारी को प्रतिबद्ध: Blinken