Rashtrapati Bhavan में औपचारिक स्वागत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी वियतनामी समकक्ष से गर्मजोशी से गले मिले | Watch

By रेनू तिवारी | Aug 01, 2024

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर आए अपने वियतनामी समकक्ष फाम मिन्ह चीन्ह का स्वागत किया और गुरुवार को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत के दौरान उन्हें नेता से गर्मजोशी से गले मिलते देखा गया। चीन्ह ने 30 जुलाई को भारत की अपनी यात्रा शुरू की थी और आज उनकी यात्रा समाप्त होगी।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi NCR बारिश बनी जानलेवा, भारी बरसात के कारण कई इलाके हुए जलमग्न


प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति भवन में अपने वियतनामी समकक्ष का स्वागत किया। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का अभिवादन करते हुए गर्मजोशी से गले मिले। इसके बाद उन्होंने संयुक्त रक्षा सेवाओं द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। इस अवसर पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल और केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल मौजूद थे।


राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत के बाद प्रधानमंत्री मोदी और फाम मिन्ह चीन्ह ने दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडलों के अधिकारियों से भी मुलाकात की। अपनी यात्रा के दौरान वियतनामी प्रधानमंत्री के साथ कई मंत्रियों, उप-मंत्रियों और व्यापारिक नेताओं सहित एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी था।

 

इसे भी पढ़ें: निर्वाचन आयोग ने जम्मू-कश्मीर व तीन राज्यों में अधिकारियों के तबादले पर निर्देश जारी किए


बाद में चीन्ह ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट का दौरा किया। वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे, जो उनके सम्मान में दोपहर के भोजन का आयोजन भी करेंगे। वियतनाम के प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मिलने का कार्यक्रम है।


बुधवार को विदेश मंत्री जयशंकर ने वियतनाम के प्रधानमंत्री से मुलाकात की, जहां प्रधानमंत्री ने आभार व्यक्त किया और गर्मजोशी से स्वागत के लिए भारत को धन्यवाद दिया। फाम मिन्ह चीन्ह ने कहा, "मैं आज दोपहर मुझसे मिलने के लिए आपके समय के लिए आपका धन्यवाद करना चाहता हूं। मैं इतने कम समय में और बहुत ही व्यस्त कार्यक्रम के साथ भारत की मेरी यात्रा की व्यवस्था करने के आपके प्रयासों के लिए आपका धन्यवाद करना चाहता हूं। मैं इस यात्रा के लिए बेहतरीन तैयारी करने के लिए दोनों विदेश मंत्रालयों को धन्यवाद देना चाहता हूं।" जवाब में, जयशंकर ने प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि चीन्ह चुनाव के बाद सबसे पहले आने वाले आगंतुकों में से एक हैं और सरकार ने अपना तीसरा कार्यकाल संभाला है, उन्होंने कहा, "उनका स्वागत करना बहुत ही विशेष सम्मान की बात है।


भारत और वियतनाम के बीच सदियों पुराने ऐतिहासिक और सभ्यतागत संबंध हैं, जिन्हें सितंबर 2016 में प्रधानमंत्री की वियतनाम यात्रा के दौरान व्यापक रणनीतिक साझेदारी में बदल दिया गया था। विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत वियतनाम को अपनी एक्ट ईस्ट नीति का एक प्रमुख स्तंभ और अपने इंडो-पैसिफिक विजन में एक महत्वपूर्ण भागीदार मानता है।

प्रमुख खबरें

राहुल गांधी विदेश में दुर्घटना में घायल हुए युवक के परिवार से मिलने करनाल पहुंचे

दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना

Sultanpur लूट कांड में मंगेश यादव के बाद एक और एनकाउंटर, एक लाख के इनामी बदमाश घायल

सपा प्रमुख ने ताजमहल के रखरखाव पर उठाये सवाल, कहा: वैश्विक स्तर पर धूमिल हो रही देश की छवि