ब्रिक्स व्यापार मंच के उद्घाटन समारोह में बोले PM मोदी, आर्थिक समस्याओं से निपटने के लिए हमने रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म का मंत्र अपनाया

By अभिनय आकाश | Jun 22, 2022

ब्रिक्स बिजनेस फोरम के उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स की स्थापना इस विश्वास के साथ हुई थी कि उभरती अर्थव्यवस्थाओं का यह समूह वैश्विक विकास के इंजन के रूप में उभर सकता है। आज जब दुनिया कोविड से उबरने पर ध्यान दे रही है तो ब्रिक्स देशों की भूमिका बहुत अहम होगी। वीडियो संदेश के माध्यम से 'ब्रिक्स व्यापार मंच' के उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ब्रिक्स की स्थापना इस विश्वास से हुई थी कि इमर्जिंग इकोनॉमिक्स का ये समूह वैश्विक ग्रोथ के इंजन के रूप में उभर सकता है। 

इसे भी पढ़ें: 28 जून को UAE यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, यूएई के नए राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जब पूरा देश पोस्ट कोविड रिकवरी पर फोकस कर रहा है तब ब्रिक्स देशों की भूमिका एक बार फिर बहुत महत्वपूर्ण रहेगी। भारत ड्रोन, हरित ऊर्जा और अंतरिक्ष सहित हर क्षेत्र में नवाचार का समर्थन करता है। 2025 तक, भारत के डिभारत की सफलता नवाचार और स्टार्टअप के साथ प्रौद्योगिकी आधारित विकास पर आधारित है। सरकार 'ईज ऑफ लिविंग', पीएम गतिशक्ति के साथ बुनियादी ढांचे के निर्माण, डिजिटल परिवर्तन और डिजिटल अर्थव्यवस्था पर जोर देती है।जिटल क्षेत्रों का मूल्य $1 ट्रिलियन वैल्यूएशन को पार कर जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: G 7 समिट में शामिल होने के लिए 26-27 जून को जर्मनी जाएंगे PM मोदी, 28 को आबूधाबी के नए प्रेसिडेंट से भी मिलेंगे

पीएम मोदी ने कहा कि  इस साल हमें 7.5 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद है। जो हमें सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बनाती है। उभरते न्यू इंडिया के हर क्षेत्र में परिवर्तनकारी परिवर्तन हो रहे हैं। ब्रिक्स की स्थापना इस विश्वास के साथ हुई थी कि उभरती अर्थव्यवस्थाओं का यह समूह वैश्विक विकास के इंजन के रूप में उभर सकता है। आज जब दुनिया कोविड-19 के बाद ठीक होने पर ध्यान दे रही है तो ब्रिक्स देशों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होगी।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...