One Nation-One Election पर PM Modi का पोस्ट, बोले- समिति की सिफारिशें मंजूर, लोकतंत्र में सहभागिता बढ़ेगी

By अंकित सिंह | Sep 18, 2024

लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव कराने की दिशा में एक कदम उठाते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को एक राष्ट्र एक चुनाव के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इसको लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट किया है। अपने पोस्ट में मोदी ने लिखा कि कैबिनेट ने एक साथ चुनाव पर उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है। मैं इस प्रयास का नेतृत्व करने और हितधारकों की एक विस्तृत श्रृंखला से परामर्श करने के लिए हमारे पूर्व राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद जी को बधाई देता हूं। 

 

इसे भी पढ़ें: Canada वाले ट्रूडो पर मंडराया कुर्सी का संकट, गढ़ में ही हुई करारी हार, अविश्वास प्रस्ताव का करना पड़ सकता है सामना


प्रधानमंत्री ने साफ तौर पर कहा कि यह हमारे लोकतंत्र को और भी अधिक जीवंत और सहभागी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत परिवर्तनकारी सुधारों का गवाह बन रहा है। आज, इस दिशा में, केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा एक राष्ट्र, एक चुनाव पर उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने के साथ, भारत ऐतिहासिक चुनाव सुधारों की दिशा में एक बड़ा कदम उठा रहा है।


उन्होंने कहा कि यह स्वच्छ और वित्तीय रूप से कुशल चुनावों के माध्यम से हमारे लोकतंत्र को मजबूत करने और संसाधनों के अधिक उत्पादक आवंटन के माध्यम से आर्थिक विकास में तेजी लाने की मोदी जी की दृढ़ इच्छाशक्ति को दर्शाता है। केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज मैं बहुत खुश हूँ। केंद्रीय कैबिनेट ने आज देशहित में एक बड़ा फैसला लिया है. मैं सभी राजनीतिक दलों से अपील करता हूं कि वे इसमें राजनीति न करें और राष्ट्रहित को राजनीति से ऊपर रखें। 

 

इसे भी पढ़ें: One Nation-One Election पर बोले JP Nadda, चुनावी प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना इसका उद्देश्य


भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक्स पर एक पोस्ट किया है। उन्होंने लिखा कि नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 'एक राष्ट्र एक चुनाव' पहल पर उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है। नड्डा ने आगे लिखा कि राज्यों में अलग-अलग समय पर चुनाव कराने की मौजूदा प्रणाली विकास प्रयासों में बाधा डालती है और राष्ट्रीय खजाने पर बोझ डालती है। "एक राष्ट्र, एक चुनाव" को अपनाने से सरकार पर चुनाव संबंधी खर्च और वित्तीय बोझ कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने लिखा कि इस ऐतिहासिक निर्णय का उद्देश्य चुनावी प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और बेहतर प्रशासन सुनिश्चित करना है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में आज भारतीय लोकतंत्र ने एक राष्ट्र-एक चुनाव की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम बढ़ाया है।

प्रमुख खबरें

ट्रेन पलटाने की साजिश हुई नाकाम, पटरी पर मिला लोहे का खंभा, रुद्रपुर रेलवे स्टेशन के पास घटना

IND vs BAN 1st Test Day1: पहले दिन भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर बनाए 339 रन, अश्विन ने जड़ा शतक

Jammu-Kashmir Elections: BJP का बड़ा आरोप, Congress-NC गठबंधन का नेतृत्व कर रहा पाकिस्तान

Pooja Khedkar की बढ़ी मुश्किलें, HC ने UPSC के झूठी गवाही के दावे पर जारी किया नोटिस