ये युद्ध का समय नहीं, ऑस्ट्रिया से दुनिया को पीएम मोदी का संदेश- समाधान रणभूमि में नहीं हो सकता

By अभिनय आकाश | Jul 10, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोनों देशों की युवा शक्ति और विचारों को कनेक्ट करने के लिए स्टार्टअप ब्रिज को गति दी जाएगी। मोबिलिटी और माइग्रेशन पार्टनरशिप पर पहले से समझौता हुआ है। यह लीगल माइग्रेशन और कुशल कार्यबल की आवाजाही में सहयोग देगा। मैंने और चांसलर नेहमर ने विश्व में चल रहे विवादों, चाहे यूक्रेन में संघर्ष हो या पश्चिम एशिया की स्थिति. सभी पर विस्तार में बात की है। मैंने पहले भी कहा है कि यह युद्ध का समय नहीं है, समस्याओं का समाधान रणभूमि में नहीं हो सकता। चाहे वह कहीं भी हो, मासूम लोगों के जान की हानि अस्वीकार्य है। भारत और ऑस्ट्रिया संवाद और कूटनीति पर जोर देते हैं और इसके लिए हम साथ मिलकर हर संभव मदद देने के लिए तैयार हैं।

इसे भी पढ़ें: PM Modi Austria Visit: हमारे राजनयिक संबंध के 75 साल पूरे, संबंधों को प्रदान की जाएगी रणनीतिक दिशा, ऑस्ट्रिया में बोले PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे ख़ुशी है कि अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही मुझे ऑस्ट्रिया जाने का अवसर मिला। मेरी ये यात्रा ऐतिहासिक और खास है.' 41 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रिया का दौरा किया है...आज ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर और मेरे बीच बहुत सार्थक चर्चा हुई। हमने अपने संबंधों को और मजबूत करने के लिए नई संभावनाओं पर चर्चा की। हमने इन संबंधों को एक रणनीतिक दिशा देने का फैसला किया है...बुनियादी ढांचे के विकास, नवीकरणीय ऊर्जा, हाइड्रोजन, जल और अपशिष्ट प्रबंधन, कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे क्षेत्रों में...हम एक-दूसरे की क्षमताओं को जोड़ने की दिशा में काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें: 41 साल बाद वियना में भारतीय पीएम, द्विपक्षीय साझेदारी के व्यापक आयामों पर चर्चा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर ने ऑस्ट्रिया के वियना के संघीय चांसलरी में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रिया के वियना में संघीय चांसलरी की अतिथि पुस्तिका पर हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री मोदी के साथ ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर भी मौजूद थे। ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर ने कहा कि वर्तमान में विश्व अर्थव्यवस्था खुद को एक चुनौतीपूर्ण स्थिति में पाती है। इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, ऑस्ट्रिया के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है - एक दृढ़ता से निर्यात उन्मुख देश आर्थिक सहयोग के नए रूपों को खोजने के लिए। आज, पहले से ही हैं भारत के साथ उत्कृष्ट आर्थिक और व्यापारिक संबंध, आपसी विश्वास और आत्मविश्वास से चिह्नित हैं। वर्तमान व्यापार मात्रा 2.7 बिलियन यूरो है, 150 से अधिक ऑस्ट्रियाई व्यवसाय भारत में काम कर रहे हैं और हमें उम्मीद है कि संख्या में वृद्धि होगी।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी