संभप्रुता का सम्मान, विश्व को शांति का ज्ञान, लाओस की दो दिवसीय यात्रा समाप्त कर भारत के लिए रवाना हुए PM मोदी

By अभिनय आकाश | Oct 11, 2024

लाओ पीडीआर के वियनतियाने की अपनी यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लिया। शिखर सम्मेलन के दौरान उन्होंने न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस्टोफर लक्सन, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और थाईलैंड के प्रधानमंत्री पैटोंगटार्न शिनावात्रा से मुलाकात की। उन्होंने लाओ पीडीआर के राष्ट्रपति थोंगला सिसोलिथ और प्रधानमंत्री सोनेक्से सिपांडोने के साथ भी बैठक की। प्रधानमंत्री अब भारत के लिए रवाना हो चुके हैं। 

इसे भी पढ़ें: जिस इलाके में तैनात हैं भारतीय सैनिक, इजरायल के टैंकों ने बोला हमला, मोदी सरकार की तरफ से आया बड़ा रिएक्शन

पीएम मोदी ने 21वें आसियान-भारत और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी करने के लिए लाओस के प्रधानमंत्री को बधाई दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक पोस्ट में कहा कि भारत और लाओस के बीच साझेदारी को नई गति दी गई।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लाओस के प्रधानमंत्री सोनेक्‍साय सिपानदोन ने दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने के उद्देश्य से सार्थक चर्चा की, जिसमें विरासत संरक्षण और पुनरुद्धार, विकास साझेदारी, क्षमता निर्माण, आर्थिक संबंध, रक्षा, संस्कृति और दोनों देशों की जनता के स्तर पर संबंध सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई।

इसे भी पढ़ें: ASEAN सम्मेलन में पीएम मोदी का आज दूसरा दिन, तूफान मिल्टन और यागी को लेकर ब्लिंकन से मुलाकात में जताया दुख

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में बताया गया कि दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने भारत और लाओस के बीच सभ्यतागत और समकालीन संबंधों को और मजबूत करने पर सार्थक बातचीत की। उन्होंने विकास साझेदारी, क्षमता निर्माण, आपदा प्रबंधन, नवीकरणीय ऊर्जा, विरासत पुनरुद्धार, आर्थिक संबंध, रक्षा सहयोग और दोनों देशों की जनता के स्तर पर संबंध जैसे द्विपक्षीय संबधों के विभिन्न क्षेत्रों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री सिपानदोन ने लाओ पीडीआर में ‘तूफान यागी’ के कारण आई बाढ़ के दौरान भारत की ओर से दी गई सहायता के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया। 

प्रमुख खबरें

Taliban ने मांगी BRICS की सदस्यता, रूस-भारत हैरान, रो पड़ेगा पाकिस्तान

लाओस में पीएम मोदी से मुलाकात का ट्रूडो ने किया जिक्र, क्यों कहा- हमें अभी और काम करने की जरूरत

दिल्ली में CM हाउस पर सियासत का हुआ अंत! आतिशी को आवंटित किया गया बंगला, PWD ने सौंपी चाबी

Karnataka Covid scam: कर्नाटक में अब बीजेपी पर जांच की आंच, रिपोर्ट में कई खुलासे