PM Modi ने Varanasi में रखी क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला, बोले- पूर्वांचल के युवाओं के लिए वरदान जैसा

By अंकित सिंह | Sep 23, 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी। इसके लिए प्रधानमंत्री वाराणसी पहुंचे थे। वाराणसी में क्रिकेट स्टेडियम, जो पीएम मोदी का लोकसभा क्षेत्र भी है, आधुनिक, विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे को विकसित करने के उनके दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम होगा। पीएम मोदी ने शनिवार को कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर लोगों का अभिवादन किया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ सचिन तेंदुलकर भी मौजूद थे। इस दौरान सुनील गावस्कर, कपिल देव, रवि शास्त्री, बीसीसीआई सचिव जय शाह और बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला भी उपस्थित रहे। 

 

इसे भी पढ़ें: Srinagar Jamia Masjid में Mirwaiz Umar Farooq ने किया इमोशनल ड्रामा, पाक से वार्ता की वकालत की, मोदी के यूक्रेन युद्ध वाले बयान का जिक्र किया और भावुक हो गये


इस दौरान प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि आज मैं एक ऐसे दिन काशी आया हूं, जब चंद्रमा के शिवशक्ति पॉइंट पर भारत के पहुंचने का एक महीना पूरा हो रहा है। एक शिवशक्ति का स्थान चंद्रमा पर है और दूसरा शिवशक्ति का स्थान यहां काशी में है। उन्होंने कहा कि काशी में आज एक इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी गई है। ये स्टेडियम न सिर्फ वाराणसी बल्कि पूर्वांचल के युवाओं के लिए वरदान जैसा होगा। उन्होंने कहा कि इस स्टेडियम के पूरा होने पर 30,000 से ज्यादा लोग यहां बैठकर मैच देख पाएंगे। जबसे इस स्टेडियम की तस्वीरें बाहर आई है, उन्हें देखकर हर काशीवासी गदगद हो गया है।


मोदी ने कहा कि आज क्रिकेट के जरिए दुनिया भारत से जुड़ रही है। नए नए देश क्रिकेट खेलने के लिए आगे आ रहे हैं। जाहिर है कि आने वाले दिनों में क्रिकेट मैचों की संख्या बढ़ने वाली है। उन्होंने कहा कि जब मैचों की संख्या बढ़ेगी तो नए स्टेडियमों की जरूरत भी पड़ेगी। तब बनारस का ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम इस डिमांड को पूरा करेगा। ये पूरे पूर्वांचल का चमकता हुआ सितारा बनने वाला है। उन्होंने कहा कि आज जिस स्टेडियम(अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम) की आधारशिला रखी गई है, ये स्टेडियम बस ईंट और कंक्रीट से बना एक मैदान नहीं बल्कि भविष्य के भारत का एक प्रतीक बनेगा। उन्होंने कहा कि आज से एशियन गेम्स की शुरुआत हो रही है और मैं गेम्स में हिस्सा लेने गए सभी भारतीय खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं। मोदी ने दावा किया कि 9 वर्ष पहले की तुलना में इस वर्ष केंद्रीय खेल बजट तीन गुना बढ़ाया गया है।  खेलो इंडिया प्रोग्राम के बजट में तो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 70% की वृद्धि की गई है।


 

इसे भी पढ़ें: Team G20 को PM Modi का सलाम, बोले- जी20 शिखर सम्मेलन की बड़ी सफलता का श्रेय आप सभी को जाता है


स्टेडियम के बारे में

गांजरी, राजातालाब में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस परियोजना पर लगभग 331 करोड़ रुपये खर्च करेगा। स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरणा लेती है, जिसमें अर्धचंद्राकार छत कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लडलाइट और घाट सीढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्था के लिए डिज़ाइन विकसित किए गए हैं। स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों को बैठाने की होगी और इसके निर्माण में कम से कम 30 महीने लगेंगे।

प्रमुख खबरें

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने सदस्यता अभियान पर तेलंगाना में पार्टी नेताओं से मुलाकात की

शिवपुरी जिले में बारिश के पानी से भरे गड्ढे में डूबने से तीन बच्चों की मौत

जयपुर में सड़क हादसे में किशोर व युवती की मौत

लाडकी बहिन योजना को बंद करने की ताकत किसी में नहीं है: मुख्यमंत्री शिंदे