PM मोदी ने जेलेंस्की को दिया भारत आने का निमंत्रण, जयशंकर बोले- रूस पर लगाए प्रतिबंध को लेकर भी कह दी बड़ी बात

By अभिनय आकाश | Aug 23, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दोनों नेताओं के बीच बातचीत और चर्चा का विवरण साझा करते हुए मीडिया को जानकारी दी। विदेशी प्रेस प्रतिनिधि द्वारा हाल ही में मॉस्को यात्रा के दौरान पीएम मोदी के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से गले मिलने और उसके बाद यूक्रेन में इस इशारे पर आपत्ति के बारे में पूछे जाने पर जयशंकर ने कहा कि यह भारत की संस्कृति का हिस्सा है।

इसे भी पढ़ें: Vishwakhabram: Modi के Ukraine दौरे ने कर दिया चमत्कार, Putin ने हमले रोकने के दिये निर्देश, यूक्रेनी जनता ने जताई खुशी

उन्होंने आगे कहा, कि जब भारत में लोग एक-दूसरे से मिलते हैं, तो एक-दूसरे को गले लगाते हैं और यही पीएम मोदी ने पुतिन के साथ-साथ यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ भी किया। जयशंकर ने कहा कि पीएम मोदी जब भी राष्ट्राध्यक्षों से मिलते हैं तो उन्हें गले लगाते हैं, चाहे वह उनके देश में हों या भारत में।

विदेश मंत्री जयशंकर ने रूस पर प्रतिबंधों पर कहा कि कहूंगा कि आम तौर पर भारत में हम किसी भी देश पर प्रतिबंध नहीं लगाते हैं। यह हमारे राजनीतिक कूटनीतिक इतिहास का हिस्सा नहीं है... हम आम तौर पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को देखते हैं। ये वे प्रतिबंध हैं जो हम सम्मान करते हैं।  

इसे भी पढ़ें: हम शांति के पक्ष में हैं, जेलेंस्की से मिलकर बोले PM मोदी- रूस-यूक्रेन बिना समय गंवाए बात शुरू करें

जयशंकर ने कहा कि पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को भारत आने का निमंत्रण दिया है...हमें उम्मीद है कि उनकी सुविधा के अनुसार राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की भारत का दौरा करेंगे।  

प्रमुख खबरें

Google ने विज्ञापन दुरुपयोग के लिए यूरोपीय संघ द्वारा लगाए गए 1.5 बिलियन यूरो के जुर्माने के विरुद्ध लड़ाई जीती

आर्टिकल 370 पर Pakistan को उमर अब्दुल्ला की दो टूक, हमसे क्या वेना-देना, पहले अपना मुल्क संभालों

NSA डोभाल के खिलाफ पन्नू ने दर्ज कराया केस, US कोर्ट ने जारी किया भारत सरकार को समन

Surya Grahan 2024: 2 अक्टूबर को लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानें कहां और कैसे दिखाई देगा?