Varanasi में आरजे शंकरा नेत्र अस्पताल का PM Modi ने किया लोकार्पण, आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया

By एकता | Oct 20, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने सबसे पहले आरजे शंकरा नेत्र अस्पताल का लोकार्पण किया। इसके बाद उन्होंने यहां आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इसके बाद वह कांची के शंकराचार्य से जाकर मिले। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।


संस्था से जुड़े लोगों के अनुसार, इस नेत्र अस्पताल से पूर्वी उत्तर प्रदेश के 20 जिलों के अलावा बिहार, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती इलाकों के मरीजों को सुविधा देने का लक्ष्य रखा गया है। कांची मठ से संचालित यह देश में 14वां अस्पताल है। संस्था के लोगों के अनुसार यहां प्रतिवर्ष 30 हजार मरीजों की आंखों के नि:शुल्क ऑपरेशन का लक्ष्य रखा गया है।


 

इसे भी पढ़ें: Vikash Yadav के परिवार ने खारिज किए America के सभी आरोप, Modi Government से की ये अपील


इससे पहले, प्रधानमंत्री यहां लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डे पर पहुंचे और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित गणमान्य लोगों ने उनका स्वागत किया। काशीवासियों ने प्रधानमंत्री मोदी का ढोल-नगाड़ों और पुष्पवर्षा से स्वागत किया।


प्रधानमंत्री अपने दौरे के दौरान 6,100 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। इसमें कई हवाई अड्डों से संबंधित परियोजनाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के ‘रनवे’ के विस्तार, एक नए टर्मिनल भवन के निर्माण और संबद्ध कार्यों की आधारशिला रखेंगे, जिसकी लागत लगभग 2,870 करोड़ रुपये है।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi Blast । एक के बाद एक घटनास्थल पहुंच रहीं जांच एजेंसियां, चश्मदीदों ने बताया कैसा था धमाके के दौरान का मंजर


बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री आगरा हवाई अड्डे पर 570 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित होने वाले, दरभंगा हवाई अड्डे पर लगभग 910 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले और बागडोगरा हवाई अड्डे पर लगभग 1550 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले नए सिविल एन्क्लेव की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री रीवा, अंबिकापुर और सहारनपुर में 220 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बन रहे हवाई अड्डों के नये टर्मिनल भवनों का उद्घाटन करेंगे। इससे इन हवाई अड्डों की संयुक्त रूप से यात्री क्षमता सालाना 2.3 करोड़ से अधिक हो जाएगी।

प्रमुख खबरें

Varanasi में पीएम मोदी ने पूर्ववर्ती सरकारों पर साधा निशाना, कहा- पिछली सरकारों के घोटाले अखबारों में छाये रहते थे

सरकारी बैंकों में मुख्य महाप्रबंधकों के पद बढ़ाने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा वित्त मंत्रालय

प्रिंस नरूला और युविका चौधरी ने बेबी गर्ल का स्वागत किया, करवा चौथ पर एक्ट्रेस ने पति को दिया गिफ्ट

विधानसभा चुनाव को लेकर अखाड़ा बनी Malegaon Central सीट, कांग्रेस और AIMIM में होगी मुस्लिमों का रहनुमा बनने की जंग