BRICS Important For India | मध्य पूर्व संकट के बीच रूस में पीएम मोदी, आखिर ब्रिक्स भारत के लिए इतना क्यों महत्वपूर्ण है?

By रेनू तिवारी | Oct 22, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस में 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रवाना हुए, उन्होंने मंगलवार को इस बात पर ज़ोर दिया कि भारत इस समूह को कितना महत्व देता है जो दुनिया से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा भारत ब्रिक्स के भीतर घनिष्ठ सहयोग को महत्व देता है जो वैश्विक विकास एजेंडा, सुधारित बहुपक्षवाद, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक सहयोग, लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं का निर्माण, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देने जैसे मुद्दों पर बातचीत और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है।


पिछले कुछ वर्षों में, सऊदी अरब, यूएई, मिस्र, इंडोनेशिया, मलेशिया, थाईलैंड और तुर्की सहित कई देशों ने ब्रिक्स में शामिल होने में गहरी दिलचस्पी दिखाई है। आइए समूह और इसके उद्देश्यों के बारे में समझते हैं, कुछ देशों ने ब्रिक्स में अपनी रुचि क्यों व्यक्त की है, और इसमें भारत की क्या स्थिति है।


ब्रिक्स क्या है, इसके सदस्य कौन हैं? 

ब्रिक्स गठबंधन की स्थापना 2006 में ब्राजील, रूस, भारत और चीन ने की थी, जिसमें दक्षिण अफ्रीका 2010 में शामिल हुआ था। हाल ही में इसका विस्तार हुआ है और अब इसमें ईरान, मिस्र, इथियोपिया और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। सऊदी अरब ने कहा है कि वह इसमें शामिल होने पर विचार कर रहा है, और अज़रबैजान और मलेशिया ने औपचारिक रूप से आवेदन किया है। ब्रिक्स का घोषित उद्देश्य पश्चिमी नेतृत्व वाली वैश्विक व्यवस्था को संतुलित करने के लिए प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं की आवाज़ को बढ़ाना है। इसके संस्थापक सदस्यों ने एक निष्पक्ष विश्व व्यवस्था और संयुक्त राष्ट्र, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक जैसी अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में सुधार का आह्वान किया है।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: राजनीति के चाणक्य Amit Shah के लिए कोई कार्य असंभव नहीं, जन्मदिन पर PM Modi ने की भरपूर सराहना


सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष और सरकारें सालाना बैठक करती हैं और प्रत्येक देश समूह की एक साल की घूर्णन अध्यक्षता करता है। ब्रिक्स संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक या पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) जैसा औपचारिक बहुपक्षीय संगठन नहीं है। दोनों देश मिलकर दुनिया की 40% से अधिक आबादी और वैश्विक अर्थव्यवस्था का एक चौथाई हिस्सा हैं। सभी ब्रिक्स देश प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के जी20 का हिस्सा हैं। भू-राजनीति के अलावा, समूह का ध्यान आर्थिक सहयोग और बहुपक्षीय व्यापार और विकास को बढ़ाने पर है।


कुछ देश ब्रिक्स में क्यों शामिल होना चाहते हैं?

ईरान, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, अर्जेंटीना, अल्जीरिया, बोलीविया, इंडोनेशिया, मिस्र, इथियोपिया, क्यूबा, ​​कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, कोमोरोस, गैबॉन और कजाकिस्तान सहित 40 से अधिक देशों ने समूह का हिस्सा बनने में अपनी रुचि व्यक्त की है, वे ब्रिक्स को पश्चिमी पारंपरिक शक्तियों द्वारा “प्रभुत्व” वाले वैश्विक निकायों के विकल्प के रूप में देखते हैं, और उम्मीद करते हैं कि सदस्यता उनके बीच वित्तीय विकास, निवेश और व्यापार प्रदान करेगी।


ईरान, जो मध्य पूर्व के लगभग एक चौथाई तेल भंडार का घर है, ने कहा है कि उसे उम्मीद है कि नई सदस्यता के लिए तंत्र “जल्द से जल्द” तय किया जाएगा। तेल दिग्गज सऊदी अरब जून में केप टाउन में “ब्रिक्स के मित्र” वार्ता में भाग लेने वाले एक दर्जन से अधिक देशों में से एक था। इसे ब्रिक्स में शामिल होने के लिए रूस और ब्राजील से समर्थन मिला है। तुर्की, जो ब्रिक्स में शामिल होने में रुचि दिखाने वाला पहला नाटो देश है, इस समूह को यूरोपीय संघ में शामिल होने से अलग होने के रूप में देखता है।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: राजनीति के चाणक्य Amit Shah के लिए कोई कार्य असंभव नहीं, जन्मदिन पर PM Modi ने की भरपूर सराहना


भारत के लिए ब्रिक्स क्यों महत्वपूर्ण है?

चूँकि नई दिल्ली अपनी वैश्विक स्थिति को मजबूत करने के लिए बहुपक्षीय संस्थाओं का उपयोग करने का प्रयास कर रही है, चाहे वह G20 प्रेसीडेंसी के दौरान अफ्रीकी संघ को शामिल करना हो या मध्य पूर्व और अफ्रीका से चुने हुए भागीदार देशों को ब्रिक्स में स्वीकार करना हो, भारत बहुध्रुवीय दुनिया को बढ़ावा देने के लिए समूह का लाभ उठा रहा है।


भारत की आर्थिक शक्ति में वृद्धि के साथ, ब्रिक्स नई दिल्ली को अपनी सौदेबाजी क्षमता के बारे में अनुकूल प्रभाव पैदा करते हुए कई देशों को अपने साथ जोड़ने का अवसर प्रदान करता है। यूनाइटेड स्टेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ पीस ने इंस्टीट्यूट फॉर सिक्योरिटी एंड डेवलपमेंट पॉलिसी में स्टॉकहोम सेंटर फॉर साउथ एशियन एंड इंडो-पैसिफिक अफेयर्स के प्रमुख जगन्नाथ पांडा के हवाले से कहा, "पहुँच से मध्य एशिया या पश्चिम एशिया जैसे क्षेत्रों में अधिक समन्वय क्षमता भी मिलती है, जहाँ चीन पहले से कहीं अधिक मजबूत है।"


नई दिल्ली को उम्मीद है कि ब्रिक्स के विस्तार से दुनिया भर में, विशेष रूप से मध्य पूर्व में इसकी रणनीतिक स्थिति को और बढ़ावा मिलेगा। जबकि कई लोग सोचते हैं कि ब्रिक्स रूस और चीन द्वारा संचालित है, लेकिन भारत के लिए यह समूह उसकी विदेश नीति मैट्रिक्स का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।


ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) में छपे एक लेख में कहा गया है, "ब्रिक्स की सफलता इसकी भू-आर्थिक और भू-राजनीतिक क्षमता को मूर्त परिणामों में बदलने की क्षमता पर निर्भर करती है। भारत के लिए, विस्तारित ब्रिक्स अवसर और चुनौतियां दोनों प्रस्तुत करता है। जबकि यह वैश्विक नेतृत्व की अपनी आकांक्षाओं को मुखर करने के लिए एक मंच प्रदान करता है, नई दिल्ली को समूह के भीतर जटिल भू-राजनीतिक और भू-आर्थिक गतिशीलता को नेविगेट करने के लिए तैयार रहना चाहिए।"


ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के एजेंडे में क्या है?

चूँकि इस वर्ष ब्रिक्स की अध्यक्षता रूस के पास है, इसलिए व्लादिमीर पुतिन द्वारा वोल्गा क्षेत्र के रूसी हृदयस्थल में तातारस्तान की राजधानी कज़ान में शिखर सम्मेलन की मेज़बानी करना अपने आप में एक बयान है। पांडा बताते हैं कि यह स्थान रूसी समृद्धि और मॉस्को के खुद को यह दिखाने के प्रयास को उजागर करता है कि "यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पूरी तरह से एक अलग-थलग देश नहीं है"।


इस शिखर सम्मेलन में चर्चाओं में मध्य पूर्व संकट, जिस पर इज़राइल और 'प्रतिरोध की धुरी' युद्ध हावी है, के हावी होने की संभावना है क्योंकि ग्लोबल साउथ ने 7 अक्टूबर, 2023 को गाजा में हमास के हमले के बाद बेंजामिन नेतन्याहू की कार्रवाइयों की निंदा की है।


इज़राइल के बारे में भारत का रुख अन्य ब्रिक्स सदस्यों से कुछ अलग है। भारत और इथियोपिया ब्रिक्स के एकमात्र देश थे जिन्होंने फ़िलिस्तीनी क्षेत्रों पर इज़राइल के कब्जे के खिलाफ़ प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में मतदान से परहेज़ किया।


ब्रिक्स-केंद्रित वित्तीय प्रणाली का विकास सर्वोच्च प्राथमिकता बनी हुई है, क्योंकि दो सदस्य देशों (रूस और ईरान) के पास अब पश्चिमी प्रतिबंधों के कारण अर्थव्यवस्था और सैन्य सहित विभिन्न क्षेत्र बाधित हैं।


डी-डॉलरीकरण की ओर वैश्विक बदलावों के बीच, भारत साझेदार राज्य की व्यवहार्यता के आधार पर व्यापार के लिए स्थानीय मुद्राओं का उपयोग करने में सतर्क रहेगा। जबकि रुपया-रूबल व्यापार में वृद्धि हुई है, भारतीय वित्तीय नियामक अभी भी रूसी बैंकों को लाइसेंस देने से सावधान हैं।


ब्रिक्स में मोदी की शी से मुलाकात

चूंकि भारत और चीन दोनों के प्रधानमंत्री रूस में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, इसलिए उनके बीच की बैठक संबंधों में सुधार का संकेत देगी, जो 2020 में गलवान संघर्ष के बाद से तनावपूर्ण हो गए थे।


दोनों देश कूटनीतिक और सैन्य दोनों स्तरों पर चर्चा और विचार-विमर्श की एक श्रृंखला के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गश्त व्यवस्था पर एक समझौते पर पहुँचे। “दोनों देश गश्त पर सहमत हुए हैं। रक्षा मंत्रालय के एक उच्च पदस्थ सूत्र ने कहा, "यह मुख्य रूप से देपसांग और डेमचोक के लिए है, जहां हमारे पास पांच से अधिक गश्त बिंदु हैं, लेकिन यह केवल इन दो टकराव बिंदुओं तक सीमित नहीं है।" "यह सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहा है, लेकिन तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है और ब्रिक्स के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच संभावित बैठक के बाद आगे की योजनाओं की घोषणा की जा सकती है।" पीएम मोदी की अन्य द्विपक्षीय बैठकों में पुतिन के साथ भारत-रूस जुड़ाव और रूस-यूक्रेन युद्ध पर चर्चा और मध्य पूर्व तनाव के बीच ईरानी राष्ट्रपति के साथ अपेक्षित बैठक शामिल होगी।

प्रमुख खबरें

जेमिमा रोड्रिग्स के पिता पर लगा धर्मांतरण का आरोप, खार जिमखाना की मेंबरशिप हुई रद्द

धमकी भरे फर्जी कॉल एक मजाक या किसी आतंकी साजिश का हिस्सा... भारतीय एयरलाइंस पर मंडरा रहा बड़ा खतरा! 30 फ्लाइटों को एक साथ बम से उड़ाने की धमकी

IND vs NZ 2nd Test: पुणे में कैसा होगा पिच का मिजाज, स्पिनर या बल्लेबाज किसे मिलेगी मदद?

SEBI चेयरपर्सन Madhabi Puri Buch को सरकार से मिली क्लीन चिट! हिंडनबर्ग ने लगाए थे आरोप, सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर