अनुराग ठाकुर के भाषण के मुरीद हुए PM मोदी, संसद में राहुल से हुई थी बहस, कांग्रेस ने किया पलटवार

By अंकित सिंह | Jul 31, 2024

पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को जाति जनगणना पर उनके लोकसभा भाषण के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से प्रशंसा मिली। मोदी ने तथ्यों और हास्य के संयोजन के साथ विपक्षी इंडिया गुट की कमियों को प्रभावी ढंग से उजागर करने के लिए साथी भाजपा सांसद ठाकुर की सराहना की। मोदी ने मंगलवार शाम को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि मेरे युवा और ऊर्जावान सहयोगी अनुराग ठाकुर का यह भाषण अवश्य सुनना चाहिए। तथ्यों और हास्य का एक आदर्श मिश्रण, INDI गठबंधन की गंदी राजनीति को उजागर करता है। 

 

इसे भी पढ़ें: लोकसभा में अनुराग ठाकुर के भाषण की प्रधानमंत्री मोदी ने तारीफ की, लोगों से सुनने की अपील की


हालांकि, कांग्रेस ने इसको लेकर पलटवार किया है। कांग्रेस ने बुधवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद अनुराग ठाकुर द्वारा लोकसभा में दिए गए उस भाषण का वीडियो साझा करके संसदीय विशेषाधिकार के घोर हनन को बढ़ावा दिया है जिसमें ‘‘नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी से उनकी जाति पूछकर संसदीय संवाद एवं चर्चा के स्तर को नीचे गिराया गया।’’ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने लिखा कि यह भारत के संसदीय इतिहास में एक नई और शर्मनाक गिरावट है तथा यह भाजपा, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और नरेन्द्र मोदी के, गहरी जड़ें जमा चुके जातिवाद को दर्शाता है।


बहस के दौरान ठाकुर की टिप्पणियों के संबंध में विपक्षी गठबंधन का नेतृत्व करने वाली कांग्रेस पार्टी द्वारा उठाई गई आपत्तियों के बाद प्रधान मंत्री का समर्थन मिला। कांग्रेस ने सवाल किया कि क्या ठाकुर की टिप्पणी खुद प्रधानमंत्री के आदेश पर की गई थी। विवाद के प्राथमिक बिंदुओं में से एक ठाकुर द्वारा उल्लेखनीय हस्तियों की जाति का संदर्भ था, जिसे कांग्रेस ने सीधे हमले के रूप में व्याख्यायित किया। अपने भाषण में, ठाकुर ने कहा, "जिनकी जाति ज्ञात नहीं है, वे जाति जनगणना के बारे में बात करते हैं," जबकि संभवतः उनके तर्क के हिस्से के रूप में वर्तमान कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पिता, पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी का जिक्र था।

 

इसे भी पढ़ें: Vietnam Prime Minister का 3 दिवसीय भारत दौरा, PM मोदी से करेंगे मुलाकात, किन मुद्दों पर होगी बात?


राहुल गांधी ने ठाकुर के आरोपों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, उन्होंने कहा कि पूर्व मंत्री ने उनका अपमान किया और देशव्यापी जाति जनगणना पर जोर देने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए कहा, “आप जितना चाहें मेरा अपमान कर सकते हैं, लेकिन हम (भारत) इस संसद में जाति जनगणना पारित करेंगे।” गांधी ने आदिवासियों, दलितों और अन्य पिछड़े वर्गों से संबंधित मुद्दे उठाने वाले व्यक्तियों के साथ व्यवहार के प्रति तिरस्कार व्यक्त करते हुए कहा कि वह न्याय की तलाश में उनके प्रति किए गए किसी भी दुर्व्यवहार को स्वीकार करेंगे। उन्होंने कहा, "अनुराग ठाकुर ने मेरे साथ दुर्व्यवहार किया है और मेरा अपमान किया है। लेकिन मैं उनसे कोई माफी नहीं चाहता।"

प्रमुख खबरें

कांग्रेस-नेकां गठबंधन जम्मू-कश्मीर में बहुमत के साथ सरकार बनाएगा: पायलट

पश्चिम बंगाल: सरकारी मेडिकल कॉलेज ने 40 विद्यार्थियों को ‘निष्कासित’ किया

फरीदाबाद में तीन वाहनों से 2.5 करोड़ रुपये से अधिक नकदी जब्त

राजा कृष्णमूर्ति ने मिशिगन में कमला हैरिस के पक्ष में चुनाव प्रचार किया