ASEAN सम्मेलन में पीएम मोदी का आज दूसरा दिन, तूफान मिल्टन और यागी को लेकर ब्लिंकन से मुलाकात में जताया दुख

By अभिनय आकाश | Oct 11, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  वियनतियाने में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की। पीएम मोदी ने अमेरिका में तूफान मिल्टन के कारण कम से कम आठ लोगों की मौत पर संवेदना व्यक्त की। इसके अलावा गुरुवार को प्रधानमंत्री ने वियतनाम में टाइफून यागी के कारण हुई मौतों पर भी सांत्वना दी, जिसमें लगभग 300 लोग मारे गए थे। उन्होंने कहा कि सबसे पहले, मैं टाइफून यागी से प्रभावित लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। इस कठिन समय में हमने ऑपरेशन सद्भाव के माध्यम से मानवीय सहायता प्रदान की है। वियतनामी आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि तूफान और उसके बाद आई बाढ़ और भूस्खलन से कुल मिलाकर 291 लोगों की मौत हो गई, जबकि 38 अन्य लापता हो गए और लगभग 2,000 लोग घायल हो गए।

इसे भी पढ़ें: 10 देशों के साथ मोदी ने चीन को घेर लिया, ASEAN देशों के लिए बताया भारत का सुपर प्लान

फ़्लोर्डिया में कम से कम आठ लोग मारे गए, लेकिन कई लोगों ने राहत व्यक्त की कि मिल्टन की हालत बदतर नहीं थी। तूफान ने घनी आबादी वाले ताम्पा को सीधा झटका नहीं दिया, और वैज्ञानिकों को जिस घातक तूफान की आशंका थी, वह कभी पूरा नहीं हुआ। पीएम मोदी लाओस के दो दिवसीय दौरे पर हैं. उन्होंने गुरुवार को 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लिया और आज पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं। उनकी यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वर्ष भारत की एक्ट ईस्ट नीति के एक दशक का प्रतीक है।

इसे भी पढ़ें: Japan, New Zealand और Australia के प्रधानमंत्रियों से मिले PM Modi, कई अहम मुद्दों पर बन गयी बात

पीएम मोदी की लाओस यात्रा का विवरण साझा करते हुए जयसवाल ने कहा कि पीएम मोदी लाओस की राजधानी वियनतियाने पहुंचे हैं। हवाई अड्डे पर लाओस सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों ने उनका स्वागत किया और औपचारिक स्वागत किया लेकिन क्या हुआ? वास्तव में विशेष वह गर्मजोशी भरा और बहुत महत्वपूर्ण, सार्थक स्वागत था जो उन्हें होटल में मिला।

प्रमुख खबरें

Taliban ने मांगी BRICS की सदस्यता, रूस-भारत हैरान, रो पड़ेगा पाकिस्तान

लाओस में पीएम मोदी से मुलाकात का ट्रूडो ने किया जिक्र, क्यों कहा- हमें अभी और काम करने की जरूरत

दिल्ली में CM हाउस पर सियासत का हुआ अंत! आतिशी को आवंटित किया गया बंगला, PWD ने सौंपी चाबी

Karnataka Covid scam: कर्नाटक में अब बीजेपी पर जांच की आंच, रिपोर्ट में कई खुलासे