'पीएम को सिर्फ घमंड की परवाह', Kharge का आरोप, मिशन इंद्रधनुष के तहत नहीं हो रहा बच्चों का टीकाकरण

By अंकित सिंह | Jul 17, 2024

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 'मिशन इंद्रधनुष' कार्यक्रम के तहत टीकाकरण करने में कथित विफलता के लिए भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले केंद्र पर निशाना साधा और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा, "पीएम केवल घमंड की परवाह करते हैं।" राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने इसे "मुख्य पाप" करार देते हुए दावा किया कि 2023 में 16 लाख बच्चों को डिप्थीरिया, टेटनस और पर्टुसिस (डीटीपी) और खसरे के टीके नहीं दिए गए थे।

 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस में शामिल होने वाले 10 बीआरएस विधायकों के खिलाफ एक्शन की मांग, KTR ने साधा राहुल गांधी पर निशाना


उन्होंने आगे आरोप लगाया कि सीओवीआईडी ​​​​महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों की सहायता के लिए लगभग आधे आवेदन पीएम केयर्स फंड द्वारा "बिना कोई कारण बताए" खारिज कर दिए गए। मिशन इंद्रधनुष केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के नेतृत्व में एक प्रमुख नियमित टीकाकरण अभियान है। 2014 में शुरू की गई योजना यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है कि नियमित टीकाकरण सेवाएं उन बच्चों और गर्भवती महिलाओं तक पहुंचें जो पहले टीकाकरण से चूक गए थे या टीकाकरण कार्यक्रम से बाहर हो गए थे। एक्स पर एक पोस्ट में खड़गे ने कहा कि केंद्र सरकार कांग्रेस पार्टी द्वारा रखी गई टीकाकरण में भारत की मजबूत नींव को 'बर्बाद' कर रही है।


मिशन इंद्रधनुष केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के नेतृत्व में एक प्रमुख नियमित टीकाकरण अभियान है। 2014 में शुरू की गई योजना यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है कि नियमित टीकाकरण सेवाएं उन बच्चों और गर्भवती महिलाओं तक पहुंचें जो पहले टीकाकरण से चूक गए थे या टीकाकरण कार्यक्रम से बाहर हो गए थे। एक्स पर एक पोस्ट में खड़गे ने कहा कि केंद्र सरकार कांग्रेस पार्टी द्वारा रखी गई टीकाकरण में भारत की मजबूत नींव को 'बर्बाद' कर रही है।


खड़गे ने कहा कि मोदी सरकार ने लाखों बच्चों का टीकाकरण न करके बहुत बड़ा पाप किया है। टीकाकरण की उपेक्षा का अर्थ है बहुमूल्य जीवन की हानि। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी द्वारा टीकाकरण में भारत की मजबूत नींव का लाभ मोदी सरकार द्वारा बेशर्मी से बर्बाद कर दिया गया है, क्योंकि 16 लाख बच्चों को 2023 में डिप्थीरिया, टेटनस, और पर्टुसिस (डीटीपी) और खसरे के टीके नहीं दिए गए हैं। 2022 में प्राप्त लाभ को नष्ट करना।

 

इसे भी पढ़ें: 'बनिया का बेटा हूं, पाई-पाई का हिसाब लेके चलता हूं', कांग्रेस पर निशाना साधते हुए अमित शाह ने ऐसा क्यों कहा


उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं, मीडिया रिपोर्टों से उजागर हुए कोविड अनाथ बच्चों के प्रति रैंक की उदासीनता और घोर तिरस्कार से पता चलता है कि ऐसे बच्चों की सहायता के लिए लगभग 50% आवेदन PMCARES फंड द्वारा बिना कोई कारण बताए खारिज कर दिए गए थे! नरेंद्र मोदी जी, अगर हमारे बच्चों की देखभाल नहीं की जाएगी तो हम 'विक्सित भारत' कैसे सुनिश्चित करेंगे? हकीकत में पीएम को सिर्फ घमंड की परवाह है!

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी