Philippines ने कहा- दक्षिण चीन सागर में टकराव पर अमेरिकी संधि को लागू करने पर विचार नहीं किया

By रेनू तिवारी | Jun 21, 2024

चीन पर विवादित दक्षिण चीन सागर में पुनः आपूर्ति मिशन को बाधित करने का आरोप लगाने के बाद फिलीपींस ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ आपसी रक्षा संधि को लागू करने पर विचार नहीं किया। अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी है। सोमवार को चीनी तटरक्षक बल द्वारा "जानबूझकर तेज़ गति से टक्कर मारने" के बाद फिलीपींस के एक नाविक को गंभीर चोट लगी, जिसका उद्देश्य द्वितीय थॉमस शोल पर तैनात सैनिकों के लिए पुनः आपूर्ति मिशन को बाधित करना था।


कार्यकारी सचिव लुकास बर्सामिन, जो राष्ट्रीय समुद्री परिषद के अध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि फिलीपींस के नौसेना नाविकों और चीनी तटरक्षक बल के बीच टकराव "संभवतः एक गलतफहमी या दुर्घटना थी"।


बर्सामिन ने एक ब्रीफिंग में कहा "हम अभी इसे सशस्त्र हमले के रूप में वर्गीकृत करने के लिए तैयार नहीं हैं। मुझे लगता है कि यह एक ऐसा मामला है जिसे हम आसानी से सुलझा सकते हैं और अगर चीन हमारे साथ काम करना चाहता है, तो हम चीन के साथ काम कर सकते हैं।"

 

इसे भी पढ़ें: Paper Leak को रोकने के लिए CM Yogi ने तैयार कर लिया मास्टरप्लान, दोषियों के खिलाफ होगा बुलडोजर वाला एक्शन


चीन के विदेश मंत्रालय ने फिलीपींस के बयान पर विवाद किया, एक प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि उठाए गए आवश्यक कदम वैध, पेशेवर और निंदा से परे थे।मनीला में चीन के दूतावास ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।


फिलीपींस की संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक पारस्परिक रक्षा संधि है, और राष्ट्रपति जो बिडेन सहित अमेरिकी अधिकारियों ने दक्षिण चीन सागर में फिलीपीन के विमानों और जहाजों पर किसी भी हमले के खिलाफ अपनी "लौह-कठोर" रक्षा प्रतिबद्धताओं की पुष्टि की है।

 

इसे भी पढ़ें: 1985 Air India Kanishka Bombing | कनाडाई सांसद ने दी बड़ी चेतावनी, फिर से एक्टिव हो गयी है खालिस्तानी ताकतें, सतर्क रहे भारत?


अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को फिलीपींस के विदेश मंत्री के साथ एक कॉल में, "पारस्परिक रक्षा संधि के तहत फिलीपींस के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की लौह-कठोर प्रतिबद्धताओं को रेखांकित किया। समुद्री चिंताओं के लिए राष्ट्रपति के सहायक एंड्रेस सेंटिनो ने कहा कि चर्चाओं में संधि को लागू करने पर विचार नहीं किया गया। हालांकि, परिषद ने राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर को सिफारिश की थी कि विवादित तट पर इसके पुनः आपूर्ति मिशनों की घोषणा की जानी चाहिए और उन्हें "नियमित रूप से निर्धारित" किया जाना चाहिए।


प्रमुख खबरें

उत्तर प्रदेश सरकार 1,000 डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने को कर रही काम: Nandi

रोजाना केला खाना किसी वरदान से कम नहीं है , मिलते हैं जबरदस्त फायदे

ऑफिस गरबा-डांडिया नाइट में दिखना चाहते हैं स्टाइलिश तो इन आउटफिट्स को जरुर ट्राई करें

Ukraine के उत्तर-पूर्वी शहर सुमी में चिकित्सा केंद्र पर रूसी हमले में आठ लोगों की मौत