Patna Sahib Lok Sabha Seat: क्या BJP के गढ़ में कांग्रेस लगा पाएगी सेंध, रविशंकर प्रसाद से अंशुल अविजीत का मुकाबला

By अंकित सिंह | May 29, 2024

पटना साहिब निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान 1 जून को होगा। हम सात चरण के लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में प्रवेश कर रहे हैं। यह निर्वाचन क्षेत्र कभी कांग्रेस पार्टी का गढ़ माना जाता था, लेकिन 2008 में परिसीमन के बाद इसे दो लोकसभा सीटों, पटना साहिब और पाटलिपुत्र में विभाजित करने के बाद यह सब बदल गया। तब से लेकर अब तक कांग्रेस इन सीटों पर अपना खाता नहीं खोल पाई है। 2009 के बाद से पिछले तीन लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने पटना साहिब में तीन बार जीत हासिल की है, जबकि पाटलिपुत्र में पार्टी केवल दो बार 2014 और 2019 में सफल रही। 

 

इसे भी पढ़ें: स्कूलों में बच्चे झेल रहे भीषण गर्मी की मार, तेजस्वी का नीतीश पर वार, बोले- बिहार में कोई सरकार नहीं, केवल नौकरशाही है


2009 में बीजेपी ने इस सीट से अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा को मैदान में उतारा, जबकि कांग्रेस ने अभिनेता शेखर सुमन को टिकट दिया, लेकिन सिन्हा विजयी रहे। 2014 में, सिन्हा ने कांग्रेस उम्मीदवार और अभिनेता कुणाल सिंह को हराकर फिर से सीट जीती। भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए सिन्हा 2009 और 2014 में कांग्रेस के साथ अपनी लगातार जीत का हासिल करना चाहते थे, लेकिन 2019 में भाजपा के रविशंकर प्रसाद से हारने के बाद वे ऐसा करने में असफल रहे, जो पेशे से कैबिनेट मंत्री और वकील रहे हैं।


हाई-प्रोफाइल प्रचार

मौजूदा लोकसभा चुनावों में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित शीर्ष भाजपा नेताओं ने प्रसाद के लिए सख्ती से प्रचार किया। वहीं, कांग्रेस ने पूर्व डिप्टी पीएम बाबू जगजीवन राम के पोते और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बेटे अंशुल अविजीत को मैदान में उतारा है। अविजीत इस चुनाव से चुनावी मैदान में उतरेंगे और कई वर्षों तक कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Bihar: पटना के लॉ कॉलेज में छात्र की पीट-पीटकर हत्या, भड़का आक्रोश, RJD बोली- बिहार में चल रहा गुंडा राज


समस्याएँ

क्षतिग्रस्त सड़कें, खराब जल निकासी व्यवस्था, बारिश के दौरान जलजमाव पटना साहिब और फतुहा क्षेत्रों की प्रगति में बाधा डालने वाले प्रमुख मुद्दे बने हुए हैं। पटना साहिब कई राष्ट्रीय और राज्य संरक्षित विरासत स्थलों का घर है, लेकिन अतिक्रमण ने इस क्षेत्र को प्रभावित करना जारी रखा है। हालाँकि, मतदाता चाहते हैं कि उम्मीदवार इन गंभीर चिंताओं का समाधान करें। 

प्रमुख खबरें

Uddhav Thackeray पर पलटवार करते हुए मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा, बजट में घोषित सभी योजनाएं स्थायी हैं

Karnataka में बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, BJP नेता ने की आपातकालीन स्थिति घोषित करने की मांग

Tejashwi Yadav ने बिहार में एक और पुल ढहने का किया दावा, अधिकारी का अलग बयान

Imran Khan अराजकता फैलाने के लिये जेल में साजिश रच रहे हैं : Rana Sanaullah