Security Breach in Parliament: हंगामा करने वालों के साथ ही सुरक्षा में चूक के जिम्मेदार लोगों पर भी कार्रवाई होनी चाहिए

By नीरज कुमार दुबे | Dec 13, 2023

संसद हमले की 22वीं बरसी पर संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक सामने आना संसद की सुरक्षा व्यवस्था पर बहुत बड़ा सवाल है। सदन के अंदर और बाहर भारी सुरक्षा व्यवस्था होती है और हर आने जाने वाले को तमाम तरह की जांचों से गुजरना पड़ता है, उसके बावजूद दो शख्स गैस कैन साथ लाने में सफल हो गये और दर्शक दीर्घा से आसानी से कूद गये। लोकतंत्र के मंदिर में इस तरह की नापाक हरकत करने वालों को तो न्याय के कठघरे में लाया ही जाना चाहिए साथ ही सुरक्षा में चूक के जिम्मेदार लोगों पर भी कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक, लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से कूदा एक शख्स, पहले बाहर हुई थी नारेबाजी

हम आपको बता दें कि लोकसभा की कार्यवाही के बीच ही दो लोग दर्शक दीर्घा से नीचे कूद पड़े जिससे सांसदों के बीच हड़कंप मच गया। इसके अलावा संसद भवन के बाहर भी दो लोग प्रदर्शन करते पकड़े गये। यह दोनों रंगीन धुआं फैला कर प्रदर्शन कर रहे थे जिन्हें पुलिस पकड़ कर ले गयी। दूसरी ओर जहां तक संसद के अंदर की घटना की बात है तो वहां भी इसी प्रकार धुआं फैला कर सनसनी फैलाई गयी। घटना के बारे में सांसदों का कहना है कि जैसे ही शख्स नीचे कूदा उसे सांसदों ने घेर कर पकड़ लिया। तब तक सुरक्षाकर्मी भी आ चुके थे। दोनों पकड़े गये लोगों को सुरक्षाकर्मी अपने साथ पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने ले गये जहां उनसे पूछताछ की जा रही है। इस घटना के बारे में सांसदों ने मीडिया को बताया है कि एक शख्स ने अपने जूते के नीचे से कोई पुड़िया निकाली जिससे धुआं फैल गया और अफरातफरी मच गयी। कुछ सांसदों ने यह भी बताया कि नीचे कूदने वाले शख्स तानाशाही नहीं चलेगी के नारे लगा रहे थे। इस बीच पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने कहा है कि ये सुरक्षा में बड़ी चूक है। उन्होंने कहा है कि एक शख्स चेयर की तरफ आ रहा था। उन्होंने कहा कि इस घटना की पूरी जांच की जायेगी। हम आपको यह भी बता दें कि घटना घटते ही पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने सदन की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया था।

प्रमुख खबरें

दिवाली के बाद कर्मफलदाता शनि का बड़ा परिवर्तन, इन 3 राशियों की चमकेगी किस्मत

Amethi Murder Case । आरोपी को रायबरेली जेल में किया गया स्थानांतरित

फतेहपुर में बारूद की आग से झुलसकर पटाखा फैक्टरी संचालक और उसके बेटे की मौत

संतकबीरनगर में पटरी पर गिरी साइकिल साबरमती एक्सप्रेस के इंजन में फंसी