Paris Paralympics 2024: रुबीना फ्रांसिस ने भारत को दिलाया पांचवां मेडल, 10m एयर पिस्टल में जीता ब्रॉन्ज मेडल

By Kusum | Aug 31, 2024

पेरिस पैरालंपिक 2024 के तीसरे दिन भारत को पांचवां मेडल मिल गया है। दरअसल, भारतीय शूटर रुबीना फ्रांसिस ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 फाइनल में 211.1 के स्कोर के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में निशानेबाजी में दो गोल्ड, एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल जीते थे। वहीं पेरिस पैरालंपिक में भारत एक गोल्ड, एक सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल जीत चुका है।

रुबीना के लिए इस मुकाम तक पहुंचना आसान नहीं रहा। मध्य प्रदेश के जबलपुर में 1999 में जन्मीं रुबीना बचपन से ही दिव्यांग हैं। वह रिकेट्स नामक बीमारी से जूझ रही हैं। रुबीना पैरों से 40 प्रतिशत दिव्यांग हैं। हालांकि, उन्होंने अपनी शारीरिक अक्षमता को कभी कमजोरी नहीं बनने दिया और अब उन्होंने अपनी काबिलियत से भारत का नाम पैरालंपिक में ऊंचा किया है। 

रुबीना रिकेट्स की समस्या से ग्रसित हैं। ये एक स्थिति होती हैं जो बच्चों में हड्डियों के विकास को प्रभावित करती है। इस बीमारी के कारण से पीड़ित को हड्डियों में दर्द और कमजोरी महसूस होती है।  

प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में आरपीआई-ए को जगह नहीं मिलने के लिए अजित पवार जिम्मेदार : Athawale

Ambedkar ने महाराष्ट्र सरकार से खानाबदोश जनजातियों के लिए अलग मंत्रालय बनाने का आग्रह किया

Pakistan की सुपरहिट फिल्म The Legend of Maula Jatt होगी भारत में रिलीज, जानें फवाद और माहिरा की फिल्म फैंस सिनेमाघर में कब देख सकते हैं?

एशियाई खेलों की पदक विजेता किरण डोप जांच में विफल, पूनिया निलंबित खिलाड़ियों की सूची से गायब