एशियाई खेलों की पदक विजेता किरण डोप जांच में विफल, पूनिया निलंबित खिलाड़ियों की सूची से गायब

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 18, 2024

एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता गोला फेंक एथलीट किरण बालियान को प्रतिबंधित पदार्थ की जांच में पॉजिटिव पाये जाने के बाद राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया जबकि विभिन्न खेलों के कई खिलाड़ियों के नाम डोपिंग करने वाले एथलीट की ताजा सूची में शामिल हैं।

हैरानी की बात है कि ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया का नाम ताजा अपडेट हुई सूची से गायब है जबकि उनका नाम नाडा द्वारा हाल में जारी की गई पिछली सूची में शामिल था। नाडा ने 23 जून को दूसरी दफा निलंबित कर दिया था तीन हफ्ते पहले नाडा के अनुशासन रोधी डोपिंग पैनल (एडीडीपी) ने इस आधार पर उनका निलंबन रद्द कर दिया था कि उन्हें राष्ट्रीय संस्था द्वारा आरोप का नोटिस नहीं दिया गया था।

नाडा ने 23 जून को तोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता पहलवान को निलंबित कर दिया क्योंकि उन्होंने 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल्स के दौरान अपने मूत्र के नमूने देने से इनकार कर दिया था। खेल की वैश्विक संचालन संस्था यूनाईटेड कुश्ती विश्व (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने भी उन्हें निलंबित कर दिया था। बजरंग ने इस अस्थायी निलंबन के खिलाफ अपील की थी और एडीडीपी ने 31 मई को इसे रद्द कर दिया था जब तक कि नाडा आरोप का नोटिस जारी नहीं करता।

पिछले साल एशियाई खेलों में महिलाओं की गोला फेंक में पदक जीतने वाली केवल दूसरी भारतीय बनी किरण मेटांडाईनोन की पॉजिटिव आयी हैं। अगर वह दोषी साबित होती है तो उन पर अधिकतम चार साल का प्रतिबंध लग सकता है। 2014 इंचियोन एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली तार गोला फेंक एथलीट मंजू बाला का नाम भी इस सूची में है।

उन्हें स्टेराइड डाईहाइड्रोक्लोरोमिथाइल टेस्टोस्टेरोन और लिगांड्रोल (एसएआरएमएस एलजीडी-4033) का पॉजिटिव पाया गया। इस साल फेडरेशन कप में रजत पदक जीतने वाली शालिनी चौधरी को भी मेटांडाईनोन का पॉजिटिव पाया गया। लंबी दूरी की एथलीट छवि यादव को भी एक एनाबोलिक एंड्रोजेनिक स्टेराइड ड्रोस्टानोलोन का पॉजिटिव पाया गया।

भारत के शीर्ष ट्रैक एवं फील्ड एथलीट जैसे भाला फेंक डीपी मनु, ‘क्वार्टर मिलर’ दीपांशी और मध्यम गति के धावक परवेज खान को भी अस्थायी रूप से निलंबित किया गया है। कुश्ती में 2023 अंडर-20 विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता आरजू को स्टेनोजोलोल का पॉजिटिव पाया गया है।

बैडमिंटन खिलाड़ी विरले ही इस सूची में शामिल होते हैं लेकिन युगल खिलाड़ी कृष्णा प्रसाद गारगा को एचसीजी (ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोफिन) का पॉजिटिव पाया गया जो 2022 थॉमस कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे। वुशु खिलाड़ी टी मेनका देवी, मंजिंदर सिंह और गौतम शर्मा भी इस सूची में शामिल हैं। भूपेंद्र सिंह बयाडवाल (पेनकाक सिलाट), आशीष फोगाट (नौकायन) और रिबासन सिंह निंगथोयूजाम (कैनो) को भी नाडा ने अस्थायी रूप से निलंबित किया है।

प्रमुख खबरें

क्या Abdu Rozik की Amira से सगाई पब्लिसिटी स्टंट थी? Tajikistani गायक ने सच बताया

PM Modi के अमेरिका जाने के ठीक पहले यूक्रेन के विदेश मंत्री ने जयशंकर को किया फोन, जानें क्या कहा

आर अश्विन ने ठोका टेस्ट करियर का छठा शतक, अपने नाम किया ये खास रिकॉर्ड

केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू की बढ़ी मुश्किलें, राहुल के खिलाफ बयान देने पर बेंगलुरु में FIR दर्ज