Paris Olympics 2024: भारतीय एथलीट्स पर खर्च हुए 72 करोड़ रुपये, खिलाड़ियों के लिए विदेशी कोच, ट्रेनिंग के लिए खास इंतजार, अब मेडल्स की उम्मीद

By Kusum | Jul 08, 2024

देश में पिछले कुछ सालों से क्रिकेट के अलावा कई अन्य खेलों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। टोक्यों ओलंपिक और फिर एशियाई खेलों में भारतीय एथलीट्स का प्रदर्शन देख भारत सरकार की तरफ से एथलीट्स को पूरा समर्थन मिल रहा है। चाहे वह भारत में विदेशी कोच लाना हो, खिलाड़ियों  को ट्रेनिंग के लिए विदेश भेजना हो या फिर कई अन्य सुविधाएं देना हो मेडल के दावेदारों की हर जरूरत का ख्याल रखा जा रहा है। जिस तरह की तैयारी की गई है उसे देखकर ये कहना गलता नहीं होगा कि भारत खेल के मामले में ग्लोबल स्टैंडर्स की बराबरी कर चुका है। 


वहीं इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के अनुसार, ओलंपिक पोडियम स्कीम के तहत 2021 से लेकर अब तक 72 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। ये साल 2016 में रियो ओलंपिक के दौरान खर्च की गई कीमत के दोगुना है। राइट टू इंफोर्मेशन (RTI) के मुताबिक मिशन ओलंपिक सेल ने मई 2023 से मई 2024 के बीच टॉप्स के 100 एथलीट्स के 403 प्रस्ताव मंजूर किए हैं। उन्होंने केवल 50 प्रस्ताव नामंजूर किए। बीते तीन से एमओसी हर गुरुवार को इसे लेकर बैठक भी करती है। 


मेडल्स की उम्मीद

इस प्रस्ताव में ट्रेनिंग प्लान, जूते  से लेकर चश्में, महंगी स्पोर्ट्स घड़ियां, हाई स्पीड कैमरा, ट्रेडिशनल एक्विपमेंट, कपड़े खाना और सपलिमेंट शामिल हैं। 100 प्रस्ताव की तर्ज पर खेल मंत्रालय 10 मेडल्स की उम्मीद कर रहा है। जिन खेलों से मेडल्स की उम्मीद कर रहा है उसमें बॉक्सिंग से तीन, बैडमिंटन से 2-3, एथलीट्स से 2, आर्चरी से एक और वेटलिफ्टिंग से एक मेडल भी शामिल है। 


जबकि दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु 15 जून से जर्मनी में ट्रेनिंग कर रही हैं। उनके साथ उनके मेंटॉ प्रकाश पादुकोण, एक चीफ कोच, दो सहायक कोच, एक मेंटल स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच और पांच स्पैरिंग पार्टनर हैं। इसका मतलब है कि सिंधु 12 लोगों की टीम के साथ ट्रेनिंग कर रह रही है। एचएस प्रणॉय को हायपरबारिक ओक्सिजन थेरेपी और रेड लाइट थेरेपी के लिए फंड दिया गया है। टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल को उनके अलग-अलग टेस्ट के लिए फंड दिए गए हैं। 


मनिका बत्रा के लिए खास टेबल मंगवाई गई

पेरिस ओलंपिक जा रही टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा के लिए चीन से स्पेशल टेबल टेनिस मंगाई गई है। ये वही टेबल है जिसका इस्तेमाल पेरिस में होगा। मनिका को इससे टेबल की रफ्तार, स्पिन और बाउंस समझने में आसानी होगी। इसके अलावा टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली मीराबाई चानू आईपैड और हाई स्पीड कैमरा दिया गया है। वहीं ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले इकलौते घुड़सवाल अनुश अग्रवाल के घोड़े के लिए खास खाना, सैडल पैड्स, बूट्स और कंबल का फंड दिया गया है। 

प्रमुख खबरें

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में मृत पाये गये सात मोर, जांच शुरू

एटा में एक अज्ञात युवती का शव पाया गया

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान 72 साल के हुए

Hezbollah और Hamas पर Israel का जोरदार अटैक, हवाई हमलों में एक साथ तबाह कर दिए Gaza-Beirut, सुरंग भी नष्ट की