Paris Olympics 2024: नोवाक जोकोविच ने रचा इतिहास, ओलंपिक में जीता गोल्ड मेडल

By Kusum | Aug 04, 2024

दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने रविवार को इतिहास रच दिया है। दरअसल, पुरुष टेनिस एकल फाइनल में कार्लोस अल्काराज को सीधे सेट में हराकर नोवाक ने अपना पहला ओलंपिक गोल्ड मेडल जीता है। सैंतीस साल के सर्बिया के जोकोविच ने स्पेन के अल्काराज के खिलाफ 7-6, 7-6 से जीत दर्ज की और अपने 24 ग्रैंडस्लैम खिताब में एक और उपलब्धि जोड़ दी। इसके साथ ही नोवाक ओलंपिक्स में सबसे उम्रदराज गोल्ड मेडलिस्ट भी बन गए हैं


वहीं जोकोविच इसके अलावा पुरुष और महिला दोनों वर्ग में सबसे अधिक हफ्तों तक नंबर एक रैंकिंग पर काबिज रहने वाले खिलाड़ी हैं। जोकोविच ने इससे पहले 2008 बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। मौजूदा खेलों में सेमीफाइनल में इटली के कांस्य पदक विजेता लोरेंजो मुसेटी के खिलाफ जीत से पहले जोकोविच ने अपने तीनों ओलंपिक सेमीफाइनल गंवाए थे। 


जोकोविच 2008 में बीजिंग में रफेल नडाल, 2012 में लंदन में एंडी मरे और तीन साल पहले तोक्यो में एलेक्जेंडर ज्वेरेव से हार गए थे। इन सभी ने बाद में स्वर्ण पदक जीता। जोकोविच 1908 के बाद से टेनिस में एकल स्वर्ण जीतने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं और उन्होंने स्पेन के 21 वर्षीय अल्काराज को सबसे कम उम्र का स्वर्ण पदक विजेता बनने से रोक दिया।

प्रमुख खबरें

Anant Chaturdashi 2024: भगवान विष्णु की पूजा के लिए खास दिन है अनंत चतुर्दशी, जानिए पूजन विधि

Vishwakarma Jayanti 2024: विश्वकर्मा जयंती पर रहेगा भद्रा का साया, जानिए पूजन विधि और मुहूर्त

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?