Paris Olympics 2024: एथलेटिक्स में अविनाश साबले ने जगाई मेडल की आस, फाइनल में पहुंचे

By Kusum | Aug 05, 2024

भारत के अविनाश साबले पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज दौड़ के पहले राउंड में पांचवें स्थान पर रहे। उन्होंने 8:15:43 मिनट में अपनी रेस पूरी की। इस दौड़ से टॉप-5 एथलीट फाइनल के लिए क्वालीफाई कर गई हैं। वहीं अविनाश ने पहले 1000 मीटर तक आगे रहकर दौड़ की शुरुआत मजबूती से की। हालांकि, बाद में वह अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे हो गए। वह पांचवें स्थान पर रहे और फाइनल राउंड में आगे बढ़ गए। 


वहीं साबले इस स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाले भारत के पहले एथलीट बन गये हैं। राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी साबले ने दूसरी हीट में आठ मिनट 15.43 समय के साथ पांचवां स्थान हासिल किया। हर हीट के शीर्ष पांच धावकों ने फाइनल का टिकट कटाया। साबले की हीट में मोरोक्को के मोहम्मद तिंडौफत आठ मिनट 10.62 सेकंड के समय के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। 


सेना में नायक सूबेदार पदक पर काबिज साबले ने कई बार अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड को बेहतर किया है। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आठ मिनट 09.94 सेकंड है जो उन्होंने पिछले महीने की शुरूआत में पेरिस डायमंड लीग हासिल किया था। इस 29 साल के खिलाड़ी ने रेस की अच्छी शुरुआत की और पहले 1000 मीटर के बाद शीर्ष पर रहे। लेकिन इसके बाद कीनिया के अब्राहम किबिवोट ने बढ़त बना ली और साबले खिसककर चौथे स्थान पर फिसल गये। वह 2000 मीटर की दूरी को पांच मिनट 28.7 सेकेंड में पूरी करने के बाद तीसरे स्थान पर थे। 


वह इसके बाद पांचवें स्थान पर खिसक गये लेकिन उन्होंने छठे स्थान पर काबिज अमेरिका के मैथ्यू विलकिनसन पर बड़ी बढ़त बनाने के कारण आखरी पलों में ज्यादा जोर नहीं लगाया।


प्रमुख खबरें

Arvind Kejriwal Resign| नए सीएम के चुने जाने से पहले सौरभ भारद्वाज ने कहा, कुर्सी केजरीवाल की ही रहेगी...

PM Modi Birthday Wishes| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मना रहे 74वां जन्मदिन, Amit Shah-JP Nadda समेत इन नेताओं ने दी शुभकामनाएँ

Mamata Banerjee ने मांगी डॉक्टर्स की मांगें, हटेंगे कमिश्नर, इन मांगों पर अब भी अटकी बात

Arvind Kejriwal Resign: अब किसके हाथ आएगी CM की कुर्सी, विधायक दल की बैठक में होगा फैसला