फिलस्तीन के नेता अब्बास को ट्रंप ने व्हाइट हाउस आमंत्रित किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 11, 2017

रामल्ला। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिलस्तीनी नेता महमूद अब्बास को शीघ्र ही व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण दिया है। दोनों नेताओं के बीच फोन पर पहली बातचीत के बाद उन्होंने यह जानकारी दी। फिलस्तीन समाचार एजेंसी वफा ने अब्बास के प्रवक्ता को यह कहते हुए उद्धृत किया कि ट्रंप ने अब्बास को फिलस्तीन-इजराइल राजनीतिक प्रक्रिया शुरू करने के तरीकों पर चर्चा के वास्ते शीघ्र ही व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण दिया है।

 

वफा की खबर के मुताबिक अब्बास के प्रवक्ता नबील अबु रदीना ने कहा कि ट्रंप ने शांति प्रक्रिया की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया जो कि फिलस्तीन और इजराइल के बीच वास्तविक शांति बहाली में मदद करेगी। अब्बास ने ट्रंप से कहा कि फिलस्तीनी लोगों के लिए शांति ‘रणनीतिक विकल्प’ है जिससे कि इजराइल के साथ फिलस्तीन राष्ट्र की स्थापना का मार्ग प्रशस्त होगा। वाशिंगटन में व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप ने अपने निजी व्यक्तिगत विश्वास पर जोर दिया कि शांति संभव है और समझौता करने का समय आ चुका है।

 

ट्रंप के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र इजराइल और फिलस्तीन पर समाधान थोप नहीं सकता है और न हीं कोई एक पक्ष दूसरे पक्ष पर समझौते को थोप सकता है।’’ बयान में कहा गया, ‘‘अमेरिकी राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति अब्बास को व्हाइट हाउस में निकट भविष्य में बैठक के लिए आमंत्रित किया है।’’ इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फरवरी के मध्य में व्हाइट हाउस में ट्रंप से मुलाकात की थी। बैठक में ट्रंप ने अमेरिका की दशकों से चली आ रही उस नीति को यह कहकर तोड़ दिया था कि इजराइल-फिलस्तीन के बीच संघर्ष समाप्त करने के लिए वह दो राज्य के समाधान के लिए बाध्य नहीं हैं।

 

प्रमुख खबरें

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल