कश्मीर राग अलापने पर UN में पाक को फिर खरी-खरी, कहा- ध्यान भटकाने की एक और नाकाम कोशिश

By अभिनय आकाश | Jun 27, 2024

भारत ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर पर अपनी निराधार टिप्पणियों के लिए पाकिस्तान की आलोचना की और कहा कि टिप्पणियाँ राजनीति से प्रेरित और निराधार थीं और इसे गंभीर उल्लंघनों से ध्यान हटाने के लिए देश का एक और आदतन प्रयास करार दिया। सशस्त्र संघर्ष पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की खुली बहस के दौरान संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप प्रतिनिधि आर रवींद्र ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न हिस्से हैं। बहस के दौरान अपनी टिप्पणी समाप्त करने से पहले, आर रवींद्र ने कहा कि समय के हित में मैं उन टिप्पणियों पर संक्षेप में प्रतिक्रिया देना चाहता हूं जो स्पष्ट रूप से राजनीति से प्रेरित और निराधार थीं, जो मेरे देश के खिलाफ एक प्रतिनिधि द्वारा की गई थीं। मैं इन आधारहीन टिप्पणियों को उस अवमानना ​​के साथ स्पष्ट रूप से खारिज और निंदा करता हूं जिसके वे हकदार हैं।

इसे भी पढ़ें: ‘आइए बैठकर बात करें’: पाकिस्तान के PM Shahbaz ने इमरान खान के साथ सुलह की पेशकश की

उन्होंने कहा कि यह और कुछ नहीं बल्कि बच्चों के ख़िलाफ़ गंभीर उल्लंघनों से ध्यान हटाने का एक और अभ्यस्त प्रयास है जो उनके अपने देश में बेरोकटोक जारी है, जैसा कि बच्चों और सशस्त्र संघर्ष पर इस वर्ष की महासचिव की रिपोर्ट में उजागर किया गया है। जहां तक ​​केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का सवाल है, वे भारत के अभिन्न और अविभाज्य अंग थे, हैं, हमेशा रहेंगे, भले ही यह विशेष प्रतिनिधि या उनका देश कुछ भी मानता हो या इच्छा रखता हो। 

इसे भी पढ़ें: Jammu Kashmir में अचानक घुसे 40 पाकिस्तानी, मचा हड़कंप

उनकी यह टिप्पणी यूएनएससी में बहस के दौरान पाकिस्तान के प्रतिनिधि द्वारा अपनी टिप्पणी में जम्मू-कश्मीर का जिक्र करने के बाद आई है। यूएनएससी बहस के दौरान, आर रवींद्र ने कहा कि वर्षों से वार्षिक बहस ने सशस्त्र संघर्ष की स्थितियों में बच्चों के सामने आने वाली चुनौतियों को सामने लाया है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को बच्चों के खिलाफ उल्लंघन को रोकने के महत्व को पहचानने में मदद की है। 

प्रमुख खबरें

धूमल को कमजोर करने के लिए जयराम ठाकुर ने हमीरपुर का विकास नहीं किया : CM, Sukhu

West Bengal: ममता के खिलाफ मानहानि मुकदमे की सुनवाई बृहस्पतिवार तक स्थगित

निवेशकों का विश्वास, ब्रांड छवि बहाल करके अमरावती का पुनर्निर्माण किया जाएगा: Naidu

China ने ताइवानी नौका के चालक दल की हिरासत की कार्रवाई में हस्तक्षेप न करने की चेतावनी दी: Taiwan