Oscars 2025 | क्या आप जानते हैं Laapataa Ladies के अलावा कौन -कौन सी फिल्में हुई थी लिस्ट में शामिल, चंदू चैंपियन और एनिमल का हुआ पत्ता साफ

By रेनू तिवारी | Sep 23, 2024

किरण राव की फिल्म लापता लेडीज को ऑस्कर 2025 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि घोषित किया गया है। यह फिल्म सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्मों की नामांकन सूची में जगह बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा करेगी। इसे 29 फिल्मों में से भारत की आधिकारिक ऑस्कर प्रविष्टि के रूप में चुना गया था। इस सूची में रणबीर कपूर की फिल्म एनिमल और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म आट्टम भी शामिल है। ऑस्कर 2025 के लिए भारतीय फिल्म महासंघ के सदस्यों को सौंपी गई सूची से पता चला है कि कुल 29 फिल्में दौड़ में थीं। सूची में 13 दक्षिण भारतीय फिल्में शामिल थीं, जिन पर विचार किया जा रहा था। इनमें हनुमान, कल्कि 2898 ई., राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म अट्टम, कोट्टुक्काली महाराजा, उल्लोझुक्कु, आदुजीविथम, जिगरथंडा डबल एक्स, थंगालान, जामा, वाजहाई, मंगलावरम और ऑल वी इमेजिन एज लाइट शामिल हैं, जिसने कान फिल्म फेस्टिवल 2024 में ग्रैंड प्रिक्स जीता था।

 

इसे भी पढ़ें: ‘ताल’ के 25 साल होने पर Anil Kapoor ने कहा, अच्छे कलाकारों के साथ आने पर जादू होता है


भारत की ओर से ऑस्कर में प्रवेश की दौड़ में कई अन्य हिंदी फ़िल्में भी शामिल थीं- 

अजय देवगन की मैदान 

कार्तिक आर्यन की चंदू चैंपियन 

यामी गौतम की आर्टिकल 370

रणदीप हुड्डा की स्वातंत्र्य वीर सावरकर

राजकुमार राव की श्रीकांत

विक्की कौशल की सैम बहादुर

मनोज बाजपेयी की जोरम 

किल और गुड लक शामिल हैं।


तेलुगु फ़िल्म उद्योग से तीन फ़िल्में प्रस्तुत की गईं - कल्कि 2898 ई., मंगलावरम और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित हनु-मान।


तमिल फ़िल्म उद्योग से विजय सेतुपति और अनुराग बसु की महाराजा, थंगलन, वाज़हाई, कोट्टुक्कली, जामा और जिगरथंडा 2 के साथ ऑस्कर में प्रवेश की दौड़ में थीं।


मलयालम फ़िल्म- आट्टम और ऑल वी इमेजिन ऐज़ लाइट के साथ-साथ मलयालम फ़िल्म, उल्लोझुक्कू को भी फ़िल्म फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया को प्रस्तुत किया गया था।


महाराष्ट्र  उद्योग - महाराष्ट्र की दो फ़िल्में - स्वरगंधर्व सुधीर फड़के और घरत गणपति - ऑस्कर के लिए दावेदारों की सूची में थीं।

 

इसे भी पढ़ें: Oscar Award 2025 | 'ऑस्कर' के लिए चुनी गई किरण राव की 'Laapataa Ladies', फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने किया कंफर्म


असमिया निर्देशक जाह्नु बरुआ की अध्यक्षता वाली 13 सदस्यीय चयन समिति ने सर्वसम्मति से लापता लेडीज़ को ऑस्कर 2025 में भेजने का फ़ैसला लिया। पितृसत्ता पर व्यंग्य करने वाली इस फ़िल्म में नितांशी गोयल, प्रतिभा रांटा, स्पर्श श्रीवास्तव, छाया कदम और रवि किशन जैसे कलाकार मुख्य भूमिकाओं में हैं।


प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र : घर में महिला और उसकी नाबालिग बेटी के शव मिले

Dating After a Long-Term Relationship । मुश्किल ब्रेकअप के बाद फिर से डेटिंग की दुनिया में वापसी कैसे करें?

तुच्छ विषयों’ पर रिपोर्ट मांगने के लिए राज्यपाल के पत्र लिखने पर गौर कर रही सरकार : Siddaramaiah

कांग्रेस दलित विरोधी पार्टी है, उसने कुमारी सैलजा का अपमान किया: अमित शाह