जम्मू कश्मीर की पीड़ा को केवल राहुल गांधी ही समझ सकते हैं, महबूबा मुफ्ती ने किताब में कांग्रेस की तारीफों के बांधे पुल

By अभिनय आकाश | Apr 02, 2024

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की कांग्रेस और उसके नेता राहुल गांधी की उनके क्रॉस-कंट्री मार्च, भारत जोड़ो यात्रा: रिक्लेमिंग इंडियाज सोल पर हालिया किताब के एक अध्याय में की गई प्रशंसा पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और सबसे पुरानी पार्टी के बीच बढ़ती मित्रता का एक और संकेतक है। महबूबा ने लिखा कि ऐसी संकटपूर्ण परिस्थितियों में कोई भी यह नहीं बता सकता कि राज्य भर में लोगों की पीड़ा को कम करने में कांग्रेस कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। आइए यह न भूलें कि व्यक्तिगत और राजनीतिक स्तर पर जवाहरलाल नेहरू के अथक प्रयासों ने जम्मू-कश्मीर का भारत में विलय सुनिश्चित किया। मेरे राज्य के लोगों ने भारत के साथ अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के उनके आश्वासन पर बहुत भरोसा किया। 

इसे भी पढ़ें: Hemant Soren, Arvind Kejriwal का क्या कसूर? Loktantra Bachao रैली में बीजेपी पर जमकर बरसे Uddhav Thackeray और Mehbooba Mufti

जम्मू-कश्मीर को दुनिया के लिए एक शो विंडो बनाने के उनके वादे ने एक मुस्लिम-बहुमत राज्य को एक ऐसे देश के साथ जुड़ने के लिए राजी कर लिया, जहां वे अल्पसंख्यक होंगे, न कि दूसरे को चुनने के लिए जो उनके आधार पर बनाया गया था। मुफ्ती कांग्रेस के साथ राजनीति में कदम रखा और पार्टी के टिकट पर 1996 में पहली बार विधानसभा के लिए चुनी गईं, के पास अपनी पार्टी के साथ "बंधन" को फिर से जगाने के कई कारण हैं। 2018 में पीडीपी का भाजपा से कड़वे अलगाव, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और कांग्रेस के बीच बढ़ती दूरियां और गुलाम नबी आजाद का कांग्रेस से बाहर जाना उनमें से कुछ हैं। 2018 में पीडीपी-बीजेपी के टूटने और अगले वर्ष अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से, मुफ्ती अपने पूर्व सहयोगी और जम्मू-कश्मीर और भारतीय मुसलमानों के संबंध में इसकी नीतियों की तीखी आलोचक के रूप में उभरी हैं। भाजपा के समीकरण से बाहर होने के बाद, पीडीपी के पास कांग्रेस के अलावा गठबंधन करने के लिए कोई अन्य राजनीतिक ताकत नहीं बची है।

इसे भी पढ़ें: AFSPA को लेकर गृह मंत्री शाह के बयान पर महबूबा ने कहा- देर आये दुरुस्त आये

पुस्तक के एक अध्याय में 'भारत जोड़ो: कश्मीरियत, जम्हूरियत और इंसानियत को बहाल करना' शीर्षक 2003 में श्रीनगर में पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहार वाजपेयी के ऐतिहासिक भाषण से लिया गया है - मुफ्ती और उनकी बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने राहुल की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह "तीनों को आकर्षित करने में कामयाब रहे।

प्रमुख खबरें

मयंक की फॉर्म और फिटनेस की होगी परीक्षा, युवा खिलाड़ियों के पास कौशल दिखाने का मौका

क्राउडसोर्सिंग भुगतान सुविधा के लिए पेओनियर ने Tech Mahindra के साथ समझौता किया

देवी की शक्ति से विष्णु और शिव प्रकट होकर विश्व का पालन और संहार करते हैं

रात को सोने से पहले पी लें ये ड्रिंक, मिलेंगे चमत्कारिक फायदे, कब्ज से राहत मिलेगी