Online Passport Platform Closed | ऑनलाइन पासपोर्ट प्लेटफ़ॉर्म 2 सितंबर तक बंद रहेगा, जानिए क्यों!

By रेनू तिवारी | Aug 29, 2024

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पासपोर्ट आवेदनों के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म रखरखाव गतिविधि के लिए अगले चार दिनों तक बंद रहेगा। इसके परिणामस्वरूप, इस अवधि के दौरान कोई नई अपॉइंटमेंट शेड्यूल नहीं की जा सकेगी, बयान में कहा गया है। हालाँकि, पहले से बुक की गई अपॉइंटमेंट को फिर से शेड्यूल किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: 'चुनाव तो आएंगे और जाएंगे, लेकिन मेरी असली जीत...', अमेठी में हार पर स्मृति ईरानी ने तोड़ी चुप्पी


विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है, "पासपोर्ट सेवा पोर्टल 29 अगस्त 2024, गुरुवार 20:00 बजे IST से 2 सितंबर, सोमवार 06:00 बजे IST तक तकनीकी रखरखाव के लिए बंद रहेगा। इस अवधि के दौरान नागरिकों और सभी MEA/RPO/BOI/ISP/DoP/पुलिस अधिकारियों के लिए सिस्टम उपलब्ध नहीं रहेगा। 30 अगस्त 2024 के लिए पहले से बुक किए गए अपॉइंटमेंट को उचित रूप से पुनर्निर्धारित किया जाएगा और आवेदकों को सूचित किया जाएगा।" किसी भी सार्वजनिक असुविधा को दूर रखने के लिए आकस्मिक योजनाएँ बनाई गई हैं।

 

इसे भी पढ़ें: बंगाल मंत्रिमंडल ने बलात्कार को रोकने के उद्देश्य से नए विधेयक के प्रस्ताव को मंजूरी दी


पासपोर्ट सेवा पोर्टल का उपयोग पूरे भारत में केंद्रों पर अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए किया जाता है, चाहे नए पासपोर्ट आवेदनों के लिए हो या नवीनीकरण के लिए। अपनी निर्धारित अपॉइंटमेंट के दिन, आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से कार्यालय में उपस्थित होना आवश्यक है। उन्हें सत्यापन के लिए आवश्यक दस्तावेज भी प्रदान करने होंगे और पुलिस सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा।


फिर, पासपोर्ट आवेदक के पंजीकृत पते पर पहुँचा दिया जाता है - या तो नियमित या तत्काल मोड में - विवरण जमा करते समय चुने गए विकल्प के आधार पर। यदि नियमित मोड चुना जाता है, तो आवेदक को 30-45 कार्य दिवसों के भीतर पासपोर्ट मिल जाता है। इस बीच, यदि तत्काल मोड चुना जाता है, तो पासपोर्ट कुछ दिनों के भीतर वितरित किया जाता है।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी